Houthi Attacks: अमेरिकी एयर स्ट्राइक के बीच हूती विद्रोहियों के हमले जारी, US कंटेनर जहाज को निशाने बनाने का दावा
Advertisement

Houthi Attacks: अमेरिकी एयर स्ट्राइक के बीच हूती विद्रोहियों के हमले जारी, US कंटेनर जहाज को निशाने बनाने का दावा

Houthi Red Sea Attacks: गाजा में हमास पर इजरायल के युद्ध के बाद हूतियों ने सभी इजरायली, अमेरिकी और ब्रिटिश जहाजों को अपना जायज टारगेट घोषित किया है. 

Houthi Attacks: अमेरिकी एयर स्ट्राइक के बीच हूती विद्रोहियों के हमले जारी, US कंटेनर जहाज को निशाने बनाने का दावा

Red Sea Crisis: यमन के विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने ताजा हमले में लाल सागर में एक अमेरिकी कंटेनर व्यापारी जहाज पर हमला किया है. हूतियों ने जहाज का नाम KOI बताया, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह अमेरिका द्वारा संचालित था.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने कहा कि यमन के अदन बंदरगाह के दक्षिण में चल रहे एक जहाज ने विस्फोट की सूचना दी है, लेकिन उसने जहाज का नाम नहीं बताया है.

इस बीच, अमेरिका ने यमन में नए हवाई हमले शुरू किए हैं, जिसमें कथित तौर पर लॉन्च किए जाने वाले 10 ड्रोनों को निशाना बनाया गया है.

रॉयटर्स समाचार एजेंसी के अनुसार, KOI एक लाइबेरिया-ध्वज वाला कंटेनर जहाज है जो यूके स्थित ओसियोनिक्स सर्विसेज द्वारा संचालित है. इसी कंपनी के बेड़े में तेल टैंकर मार्लिन लुआंडा भी शामिल है, जो शनिवार को एक मिसाइल का निशाना बना.

हूती और यूएस-यूके आमने-सामने
गाजा में हमास पर इजरायल के युद्ध के बाद हूतियों ने सभी इजरायली, अमेरिकी और ब्रिटिश जहाजों को अपना जायज टारगेट घोषित किया है. दूसरी तरफ अमेरिकी और ब्रिटिश हूतियों पर हमला बोल रहे हैं, जिसे दोनों देश बिजनेस की रक्षा की कोशिश बताते हैं.

जवाबी कार्रवाई करने में संकोच नहीं
हौथी सैन्य प्रवक्ता याह्या सारेया ने बुधवार को कहा कि सशस्त्र बलों ने ‘कई उपयुक्त नौसैनिक मिसाइलों’ से KOI नामक एक अमेरिकी व्यापारी जहाज को निशाना बनाया. उन्होंने कहा, जहाज़ ‘कब्जे वाले फिलिस्तीनी के बंदरगाहों’ की ओर जा रहा था.’

सारेया ने कहा, यमन ‘ब्रिटिश-अमेरिकी तनाव’ के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने में ‘संकोच नहीं’ करेगा.’

हूती प्रवक्ता ने कहा, ‘जब तक हमारे देश के खिलाफ अमेरिकी-ब्रिटिश आक्रामकता जारी है, लाल और अरब सागर में सभी अमेरिकी और ब्रिटिश जहाज यमनी सशस्त्र बलों के लिए जायज टारगेट हैं.’

लाल सागर में शिपिंग पर हौथी हमलों ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को धीमा कर दिया है, जिससे आपूर्ति बाधाओं की आशंका बढ़ गई है.

अमेरिका 10 ड्रोन तबाह करने का दावा
यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि यमन में लॉन्च के लिए तैयार किए जा रहे 10 ड्रोन ने क्षेत्र में व्यापारिक जहाजों और अमेरिकी युद्धपोतों के लिए खतरा पैदा कर दिया था. बयान में कहा गया कि हूती ड्रोन ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन के साथ सभी 10 को नष्ट कर दिया गया. 
 
अमेरिका ने कहा कि उसके एक युद्धपोत ने अदन की खाड़ी में तीन ईरानी ड्रोन और एक हूती एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराया था. 

Trending news