Houthi Rebels: ताबड़तोड़ हमलों से 'लाल' हो रहा लाल सागर, हूती विद्रोहियों ने फिर दागी कार्गो शिप पर मिसाइल
Advertisement
trendingNow12062936

Houthi Rebels: ताबड़तोड़ हमलों से 'लाल' हो रहा लाल सागर, हूती विद्रोहियों ने फिर दागी कार्गो शिप पर मिसाइल

Houthi Rebels Attack: लाल सागर अपने नाम के अनुरूप लाल होने लगा है. हूती विद्रोही वहां पर मालवाहक जहाजों पर अटैक कर रहे थे. अब अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाओं ने मिलकर उस पर हल्ला बोल दिया है.

 

Houthi Rebels: ताबड़तोड़ हमलों से 'लाल' हो रहा लाल सागर, हूती विद्रोहियों ने फिर दागी कार्गो शिप पर मिसाइल

Houthi Rebels Attack in the Red Sea: इजरायल- हमास युद्ध से भड़की चिंगारी धीरे- धीरे आसपास फैलने लगी है. लाल सागर से गुजर रहे मालवाहक जहाजों पर यमन के हूती विद्रोही अंधाधुंध मिसाइल और ड्रोन से अटैक कर रहे हैं. इन हमलों पर कई बार अमेरिका ने उसे चेतावनी जारी की. जब विद्रोही नहीं माने तो अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन पर अटैक शुरू कर दिए हैं. अपने ऊपर हुए इन हमलों से हूती विद्रोही बौखला गए हैं. उन्होंने धमकी देते हुए अमेरिका और ब्रिटेन के जहाजों को अपना वैध टारगेट घोषित किया है. मंगलवार को उन्होंने लाल सागर में एक यूरोपीय कार्गो शिप पर भी मिसाइल से हमला किया. अचानक हुए अटैक से बचने के लिए जहाज अपना रास्ता बदलकर पास के बंदरगाह की ओर चला गया.

ग्रीस के कार्गो शिपर मिसाइल से हमला

रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश नौसेना की ओर से संचालित समुद्री सुरक्षा एजेंसी, यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस समुद्र में हो रहे खतरों पर नजर रखती है. मैरीटाइम रिस्क कंपनी ने बताया कि माल्टा का झंडा लगा ग्रीस का एक कार्गो शिप लाल सागर में स्वेज नहर की ओर बढ़ रहा था. वहां से वह यूरोप माल ले जा रहा था. अचानक यमन के पास उस जहाज पर मिसाइल से हमला किया गया. अचानक हुए अटैक से जहाज का स्टाफ घबरा गया. चालक दल ने अपना रास्ता बदला और हमले से बचने के लिए नजदीक के बंदरगाह की ओर चला गया. 

अटैक में बाल-बाल बचा जहाज

मैरीटाइम सिक्योरिटी एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीस का वह जहाज गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से इज़राइल का दौरा कर चुका है और यूरोप- एशिया में माल ढोने का लगातार काम कर रहा है. इस बार भी वह एशिया से माल लेकर यूरोप की ओर जा रहा था, तभी उस पर यह खतरनाक हमला हुआ. हालांकि सीधा निशाना न लगने की वजह से जहाज अटैक की चपेट में आने से बच गया.

हमलों से लाल होने लगा है लाल सागर 

इससे पहले हूती विद्रोहियों ने रविवार को लाल सागर में गश्त कर रहे अमेरिकी नेवी के डेस्ट्रॉयर को निशाना बनाकर मिसाइल से हमला किया था, जिसे अमेरिकी सेना ने बीच में ही मार गिराया था. इसके बाद सोमवार को हूती विद्रोहियों ने ओमान की खाड़ी में एक अमेरिकी स्वामित्व वाले मालवाहक जहाज पर मिसाइल का हमला हुआ.

दोनों पक्ष ताबड़तोड़ बरसा रहे मिसाइल

रिपोर्ट के मुताबिक हूती विद्रोहियों के हमले से लाल सागर में महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग बाधित हो गया है. शुक्रवार को अमेरिका- ब्रिटेन की ओर से किए गए हमलों के बाद यमन के हूती विद्रोहियों ने उन दोनों देशों के जहाजों और ठिकानों को अपना वैध टारगेट घोषित कर दिया है. वे शक के आधार पर भी यूरोपीय जहाजों पर मिसाइल- ड्रोन अटैक कर रहे हैं. 

Trending news