Houthi Rebels News: हूती विद्रोहियों ने फिर दी अमेरिका को चेतावनी, क्या लाल सागर में बढ़ेंगे जहाजों पर हमले?
Advertisement
trendingNow12035657

Houthi Rebels News: हूती विद्रोहियों ने फिर दी अमेरिका को चेतावनी, क्या लाल सागर में बढ़ेंगे जहाजों पर हमले?

Israel-Hamas War: हाल के हफ्तों में, हूती विद्रोहियों ने ने गाजा में चल रहे संघर्ष के बीच फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का हवाला देते हुए इजरायल से संबंधित मालवाहक जहाजों को निशाना बनाया है.

Houthi Rebels News: हूती विद्रोहियों ने फिर दी अमेरिका को चेतावनी,  क्या लाल सागर में बढ़ेंगे जहाजों पर हमले?

World News in Hindi: यमन के हूती विद्रोहियों ने अमेरिका को एक नई चेतावनी जारी करते हुए किसी भी सैन्य वृद्धि के प्रति आगाह किया है. विद्रोहियों ने लाल सागर में ‘इजरायल-संबंधित’ वाणिज्यिक जहाजों पर हमले जारी रखने का संकल्‍प लिया.

हूती सैन्य प्रवक्ता याह्या सरिया ने शुक्रवार को विद्रोहियों द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी पर प्रसारित एक बयान में ‘यमन पर किसी भी संभावित आक्रामकता’ का मुकाबला करने के लिए समूह की प्रतिबद्धता की पुष्टि की.,

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरिया ने जहाजों की सुरक्षा के उद्देश्य से अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन में भागीदारी पर विचार कर रहे देशों को चेतावनी भी भेजी.

जहाजों को बनाया गया निशाना
हाल के हफ्तों में, विद्रोही समूह ने गाजा में चल रहे संघर्ष के बीच फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का हवाला देते हुए दक्षिणी लाल सागर और बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य में इजरायल से संबंधित मालवाहक जहाजों को निशाना बनाया है.

19 नवंबर को, विद्रोहियों ने लाल सागर में एक मालवाहक जहाज, गैलेक्सी लीडर का अपहरण कर लिया और उसे और उसके चालक दल को होदेइदाह बंदरगाह पर ले गए.

हमले रोकने के लिए विद्रोहियों ने रखी ये शर्त
विद्रोहियों ने कहा कि अगर गाजा पट्टी में भोजन और दवा सहायता की अनुमति दी गई तो वे जहाजों पर हमले रोक देंगे.

पिछले हफ्ते, अमेरिका ने हूती हमलों के बाद लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों को सुरक्षित करने के लिए एक बहुराष्ट्रीय समुद्री गठबंधन की घोषणा की थी.

विद्रोहियों ने उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है, इसमें रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह भी शामिल है.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news