हिज्बुल मुजाहिदीन और TTP बने रहेंगे ग्लोबल आतंकी संगठन, US ने किया दर्जा बदलने से इनकार
Advertisement
trendingNow11575457

हिज्बुल मुजाहिदीन और TTP बने रहेंगे ग्लोबल आतंकी संगठन, US ने किया दर्जा बदलने से इनकार

US News: तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) को एक सितंबर, 2010 को आतंकवादी संगठन के तौर पर नामित किया गया था. हिज्बुल मुजाहिदीन को अमेरिका, कनाडा, भारत और यूरोपीय संघ की वैश्विक आतंकवादी संगठन की सूची में शामिल हैं.

हिज्बुल मुजाहिदीन और TTP बने रहेंगे ग्लोबल आतंकी संगठन, US  ने किया दर्जा बदलने से इनकार

US Global Terrorist List: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक समीक्षा बैठक के बाद कहा कि पाकिस्तान स्थित कश्मीर केंद्रित हिज्बुल मुजाहिदीन और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के दर्जे में बदलाव का कोई कारण नजर नहीं आता. उन्होंने कहा दोनों- वैश्विक आतंकवादी संगठन बने रहेंगे

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, हिज्बुल मुजाहिदीन और आर्मी ऑफ इस्लाम (एवं अन्य सहयोगी संगठनों) के विदेशी आतंकवादी संगठन के दर्जे पर समीक्षा बैठक के बाद गुरुवार को संघीय रजिस्टर में ब्लिंकन का बयान दर्ज किया गया.

टीटीपी को 2010 में आतंकी संगठन नामित किया गया था
आम तौर पर पाकिस्तान तालिबान के नाम से मशहूर तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान को एक सितंबर, 2010 को आतंकवादी संगठन के तौर पर नामित किया गया था. इसके नेताओं हकीमुल्ला महसूद और वली उर-रहमान का नाम भी विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी की सूची में शामिल है.

हिज्बुल कई देशों आतंकी संगठन लिस्ट में शामिल
कश्मीर केंद्रित हिज्बुल मुजाहिदीन को अमेरिका, कनाडा, भारत और यूरोपीय संघ ने वैश्विक आतंकवादी संगठन की सूची में शामिल किया है.

परिस्थितियां अभी नहीं बदली हैं
ब्लिंकन ने कहा कि प्रशासनिक रिकॉर्ड की ‘समीक्षा’ और अटॉर्नी जनरल और  वित्त मंत्री से विचार विमर्श के बाद वह इस नतीजे पर पहुंचे कि जिन परिस्थितियों के आधार पर इन्हें विदेश आतंकवादी संगठन घोषित किया गया था वे अब भी नहीं बदली हैं. 

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, ‘अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा इनके दर्जे में बदलाव की अनुमति नहीं देती.’  उन्होंने कहा, ‘इसलिए मैं इन संगठनों का विदेशी आतंकवादी संगठन का दर्जे बनाए रखने की मंजूरी देता हूं.’

(इनपुट - भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news