Lightning Storm: पानी से भीगे सिर में बिजली गिरने पर बचने के चांस हैं ज्‍यादा, स्‍टडी में किया गया दावा
Advertisement

Lightning Storm: पानी से भीगे सिर में बिजली गिरने पर बचने के चांस हैं ज्‍यादा, स्‍टडी में किया गया दावा

Lightning Strikes: आकाशीय बिजली गिरना अविश्वसनीय रूप से खतरनाक घटना है, जो 200 किलोएम्पीयर से अधिक का करंट देने में सक्षम है. यह मनुष्यों के लिए खतरनाक सीमा से काफी अधिक है.

Lightning Storm: पानी से भीगे सिर में बिजली गिरने पर बचने के चांस हैं ज्‍यादा, स्‍टडी में किया गया दावा

Lightning: अगर आप अपने आप को बिजली के तूफान में फंसा हुआ पाएं, तो घातक इलेक्ट्रिक शॉक से बचने के लिए बारिश के पानी में अपने सिर को भिगो देना सबसे अच्छा ऑप्शन होगा. वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि बारिश के पानी में अपना सिर डुबाने से बिजली गिरने से बचने के साथ-साथ आपके जीवित रहने की संभावना 90 प्रतिशत तक बढ़ सकती है. हालांकि, वैज्ञानिकों ने कहा है कि सबसे अच्छा यह होगा कि बिजली के तूफान में बाहर कदम न रखें.

बिजली गिरना अविश्वसनीय रूप से खतरनाक घटना है, जो 200 किलोएम्पीयर से अधिक का करंट देने में सक्षम है. यह मनुष्यों के लिए खतरनाक सीमा से काफी अधिक है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी में इल्मेनौ यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के इंजीनियर रेने माच्ट्स के नेतृत्व में एक टीम ने लिखा, ‘मानव सिर पर हमारे प्रयोग व्यावहारिक सबूत प्रदान करते हैं कि बारिश से गीली त्वचा में सूखी त्वचा की तुलना में बिजली गिरने से बेहतर सुरक्षा मिलती है.'

वैज्ञानिकों ने किया अध्ययन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मैक्ट्स और उनके सहयोगियों ने यह पता लगाने के लिए अध्ययन किया कि सतह की नमी नंगे मानव सिर पर बिजली के मार्ग को कैसे प्रभावित करती है.

अपनी रिसर्च के लिए, उन्होंने विशेषरूप से डिजाइन किए गए दो आर्टिफिशियल मानव सिर का निर्माण किया. इन सिंथेटिक सिरों को सीटी स्कैन डेटा के आधार पर सावधानीपूर्वक तैयार किया गया था.

अगले चरण में सिंथेटिक हेड्स को इलेक्ट्रोड सरणियों पर रखना शामिल था. एक सिर सूखा रहा, जबकि दूसरे पर गीली त्वचा करने के लिए कृत्रिम वर्षा जल का छिड़काव किया गया.

फिर दोनों सिरों से पल्स जनरेटर से उपलब्ध अधिकतम कंरट को गुजारा गया. इसने  शोधकर्ताओं को यह देखने और विश्लेषण करने का मौका दिया कि मानव सिर के सतह की नमी बिजली के व्यवहार को कैसे प्रभावित करती है.

क्या रहा नतीजा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  सूखे सिर की तुलना में गीले सिर पर कम चोटें लगीं. वैज्ञानिकों ने प्रत्येक सिर पर तथाकथित 'सरफेस फ्लैशओवर' घटना का भी अध्ययन किया. अध्ययन में पाया गया कि गीले सिर के माध्यम से काफी कम करंट शरीर में प्रवेश करता है.

Trending news