World News: इंजीनियरिंग का नायाब नमूना था जर्मनी का एक्वेरिम, अचानक से हुआ ब्लास्ट; 1500 मछलियों की हो गई मौत
Advertisement

World News: इंजीनियरिंग का नायाब नमूना था जर्मनी का एक्वेरिम, अचानक से हुआ ब्लास्ट; 1500 मछलियों की हो गई मौत

Germany Aquadom Aquadom: जर्मनी में बने दुनिया का सबसे बड़े फ्रीस्टैंडिंग एक्वेरियम में अचानक से ब्लास्ट हो गया. इस दुर्घटना में 2 लोग घायल हो गए और 1500 मछलियों की मौत हो गई.

फाइल फोटो

Germany Aquarium Burst: जर्मनी में बने दुनिया के सबसे बड़े फ्रीस्टैंडिंग एक्वेरियम में अचानक से ब्लास्ट हो गया. देखते ही देखते करीब 1 लाख लीटर पानी शहर के आस-पास फैल गया. इस दुर्घटना में करीब 1500 मछलियों की मौत हो गई. जर्मनी के बर्लिन में बना यह एक्वेरियम इंजीनियरिंग का शानदार नमूना था. इस घटना के तुरंत बाद 100 लोगों की बचाव टीम घटना स्थल पर पहुंच गई. इस एक्वेरियम की हाइट 46 फीट के करीब थी.

अचानक से हुआ ब्लास्ट

अचानक से एक्वेरियम का शीशा टूट गया जिसकी वजह से सारा पानी शहर भर में फैल गया. जिस कॉम्प्लेक्स में एक्वेरियम फटा वहां रेडिसन होटल और कई दुकानों के अलावा एक म्यूजियम भी मौजूद था. घटना के तुरंत बाद जगह को खाली कराया गया. सुरक्षा अधिकारियों ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस हादसे में किसी को ज्यादा चोटें नहीं आईं हैं लेकिन शीशा फटने की वजह से दो लोग घायल हो गए हैं. जैसे ही एक्वेरियम फटा उस समय चारों तरफ भागादौड़ी मच गई और उसका मलबा सब तरफ फैल गया.

होटल में मौजूद थे 350 लोग

जर्मनी में जब यह हादसा हुआ तब वहां होटल में करीब 350 लोग मौजूद थे जिन्हें तुरंत बारह जाने के लिए कहा गया. इस समय जर्मनी का मौसम बेहद ठंडा होता है. इन दिनों वहां का तापमान करीब -7 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है इसलिए बाहर किए गए लोगों को बसों की मदद से सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया. जर्मनी का यह एक्वेरियम पर्यटकों के बीच आर्कषण का बड़ा केंद्र था. जर्मनी पुलिस ने कहा है कि उनके देश के लिए यह एक बड़ी क्षति की तरह है. आपको बता दें कि साल 2020 में इस एक्वेरियम को रिनोवेट करके आम जनता के लिए खोल दिया गया था.

नहीं पता चली दुर्घटना की वजह

एक्नवाडोम नाम से मशहूर इस एक्वेरियम के फटने से कॉम्प्लेक्स को शुक्रवार के लिए बंद कर दिया गया है. इस विशालकाय फिश टैंक के ब्लास्ट की कोई ठोस वजह अब तक नहीं मिली है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news