Ukraine Dam Collapse: जंग के बीच बांध ढहने से तबाही, 16 की मौत, 31 लापता, यूक्रेन-रूस ने लगाए एक दूसरे पर आरोप
Advertisement
trendingNow11742792

Ukraine Dam Collapse: जंग के बीच बांध ढहने से तबाही, 16 की मौत, 31 लापता, यूक्रेन-रूस ने लगाए एक दूसरे पर आरोप

Ukraine News: यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 3,614 लोगों को बाढ़ वाले इलाकों से निकाला गया है, जिनमें 474 बच्चे शामिल हैं. बयान में कहा गया कि खेरसॉन और मायकोलाइव क्षेत्रों में 1,300 घर बाढ़ में डूबे हुए हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

Nova Kakhovka Dam Collapse: यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि नोवा कखोवका बांध (Nova Kakhovka Dam) के ढहने से आई बाढ़ में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और 31 लापता हैं. दक्षिणी यूक्रेन में बांध, 6 जून को ढह गया, गांवों को नष्ट कर दिया, खेतों में बाढ़ आ गई और हजारों लोगों को बिजली और साफ पानी की आपूर्ति काट दी. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि बांध को जानबूझकर निशाना बनाया गया था या इसके ढहने के पीछे संरचनात्मक विफलता थी.

कीव के अनुसार, रूस ने यूक्रेन जवाबी हमले चलते ‘हड़बड़ाहट’ बांध को उड़ा दिया, जबकि रूस ने यूक्रेन पर क्रीमिया को पानी से वंचित करने और युद्ध के मैदान से ध्यान भंग करने के लिए संरचनाओं पर ‘बड़े पैमाने पर तोपखाने हमले’ शुरू करने का आरोप लगाया.

3,614 लोगों को सुरक्षित निकाला गया
यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 3,614 लोगों को बाढ़ वाले इलाकों से निकाला गया है, जिनमें 474 बच्चे शामिल हैं. बयान में कहा गया कि खेरसॉन और मायकोलाइव क्षेत्रों में 1,300 घर बाढ़ में डूबे हुए हैं.

सीएनएन ने बताया कि उसी दिन एक टेलीग्राम पोस्ट में, खेरसन क्षेत्र की सरकार के रूसी समर्थित प्रमुख एंड्री अलेक्सेंको ने मरने वालों की संख्या अधिक बताई. उन्होंने लिखा, ‘दुर्भाग्य से, मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है. ओलेस्की में बारह लोग, होला प्रिस्टन में 13 लोग और नोवा कखोवका में 4 लोग. हम प्रत्येक परिवार को आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे, जिन्होंने रिश्तेदारों को खो दिया है.’

नोवा कखोवका बांध के दक्षिण में नदी के पूर्वी तट का अधिकांश हिस्सा रूसी नियंत्रण में है. जलाशय दक्षिणी यूक्रेन के बड़े क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति करता है, जिसमें क्रीमिया प्रायद्वीप भी शामिल है, जिसे रूस ने 2014 में अवैध रूप से कब्जा कर लिया था.

(इनपुट - ANI)

 

Trending news