Turkey में इस शख्स को सुनाई गई 11,196 साल की जेल, क्या था इसका गुनाह?
Advertisement

Turkey में इस शख्स को सुनाई गई 11,196 साल की जेल, क्या था इसका गुनाह?

Turkey News: मुख्य आरोपी फारूक फातिह ओजर को पिछले साल इंटरपोल के अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट पर अल्बानिया में गिरफ्तार किया गया था. मुख्य आरोपी के अलावा उसके दो भाइयों को भी इतने ही वर्षों की सजा सुनाई गई. 

Turkey में इस शख्स को सुनाई गई 11,196 साल की जेल, क्या था इसका गुनाह?

Turkey Crypto Crrency Scam: तुर्किये में एक कुख्यात क्रिप्टो संस्थापक को 11,196 साल जेल की सजा सुनाई गई है. स्टेट न्यूज एजेंसी अनादोलु ने यह जानकारी दी है. अभियोजकों ने थोडेक्स (Thodex ) के 29 वर्षीय बॉस फारूक फातिह ओजर (Faruk Fatih Ozer) को मनी लॉन्ड्रिंग, धोखाधड़ी और एक आपराधिक संगठन स्थापित करने के लिए 40,562 साल जेल की सजा देने की मांग की थी.

अनादोलु के मुताबिक ओज़ेर ने अदालत से कहा, 'अगर मुझे एक आपराधिक संगठन स्थापित करना होता, तो मैं इतना शौकिया काम नहीं करता.'

ओजेर के दो भाइयों को मिली यही सजा
एएफपी के मुताबिक तुर्किये  मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि उनके दो भाइयों, सेराप और गुवेन को भी इतनी ही सजा सुनाई गई, जो एक संक्षिप्त सुनवाई के बाद गुरुवार देर रात सुनाई गई.

तुर्किये  बहुत लंबी सजाएं देने के लिए जाना जाता है. यह चलन यूरोपीय संघ में शामिल होने की कोशिशों के तहत 2004 में मौत की सजा को समाप्त करने के बाद और बढ़ गया.

शुरुआत में कहा गया गया कि ओज़र अप्रैल 2021 में 2 अरब डॉलर की निवेशक संपत्ति के साथ तुर्किये  से भाग गया था, हालांकि यह आंकड़ा तब से विवादित है.

अभियोजकों ने क्या कहा?
वहीं अभियोजकों ने कहा कि ओज़र ने अप्रैल 2021 में तुर्किये  से भागते समय उपयोगकर्ता संपत्तियों में 250 मिलियन लीरा (उस समय लगभग 30 मिलियन डॉलर मूल्य) को तीन गुप्त खातों में ट्रांसफर कर दिया था, जिसमें से अधिकांश पैसा माल्टा बैंक में जमा हो गया.

अभियोग में कहा गया कि ओज़र बंधुओं ने ग्राहकों को कुल मिलाकर 356 मिलियन लीरा का नुकसान पहुंचाया. इस मामले ने स्थानीय सुर्खियां बटोरीं क्योंकि यह तुर्किये  क्रिप्टो बूम के साथ मेल खाता था जो तब से भारी सरकारी विनियमन के कारण काफी हद तक कम हो गया है.

दो साल से अधिक समय पहले शुरू हुई लीरा के मूल्य में भारी गिरावट से बचाव के लिए तुर्कों ने विभिन्न क्रिप्टो मुद्राओं की ओर रुख करना शुरू कर दिया.

ओजोर बन गया सेलिब्रेटी
अल्ट्रानेशनलिस्ट सरकार समर्थक हस्तियों के साथ मुलाकात की तस्वीर सामने आने के बाद ओज़र को और अधिक सेलिब्रिटी का दर्जा प्राप्त हो गया था. उसे पिछले साल इंटरपोल के अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट पर अल्बानिया में गिरफ्तार किया गया था.

 

Trending news