Country Without Traffic Signal: इस देश में नहीं है एक भी ट्रैफिक लाइट, फिर भी सड़कों पर नहीं लगता जाम! आखिर कैसे कर रखा है कमाल
Advertisement
trendingNow11770275

Country Without Traffic Signal: इस देश में नहीं है एक भी ट्रैफिक लाइट, फिर भी सड़कों पर नहीं लगता जाम! आखिर कैसे कर रखा है कमाल

Traffic Signalless Country: स्मूथ ट्रैफिक के लिए चौराहों पर आपने ट्रैफिक सिग्नल तो सब जगह लगे देखे होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां एक भी ट्रैफिक सिग्नल नहीं है. इसके बावजूद वहां पर कभी भी ट्रैफिक जाम नहीं लगता है. 

 

Country Without Traffic Signal: इस देश में नहीं है एक भी ट्रैफिक लाइट, फिर भी सड़कों पर नहीं लगता जाम! आखिर कैसे कर रखा है कमाल

Bhutan Traffic Management: दुनिया में चौराहों पर स्मूथ ट्रैफिक के लिए सिग्नल लगाया जाना सामान्य बात है. ट्रैफिक लाइट लगने के बाद चारों दिशाओं से आने वाले वाहन बिना जाम में फंसे आसानी से निकल जाते हैं. वहीं अगर किसी वजह से ट्रैफिक लाइट खराब हो जाए तो चौराहों पर किस तरह की अराजकता मचती है, उसके बारे में सहज ही सोचा जा सकता है. ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिहाज से दुनिया के सभी देशों में चौराहों पर सिग्नल लगाए गए हैं लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां कोई ट्रैफिक लाइट नहीं है. मजे की बात ये है कि यह देश भारत के एकदम पड़ोस में ही है.

कम रखी जाती है गाड़ियों की तादाद

जी हां, हम बात कर रहे हैं भारत के पड़ोसी और मित्र देश भूटान (Bhutan) की. दक्षिण पूर्व एशिया में हिमालय की गोद में बसा यह खूबसूरत देश हैप्पी इंडेक्स में दुनिया में पहले नंबर पर है. इस देश में कई ऐसी रोचक बातें हैं, जो आपको हैरान कर देंगी. यह दुनिया का सबसे ज्यादा हरा-भरा देश है. इस देश में इंडस्ट्री और गाड़ियों की संख्या (Country Without Traffic Signals) काफी कम रखी गई है, जिसके चलते वहां पर कॉर्बन उत्सर्जन की मात्रा बहुत कम है. भूटान में जितनी कॉर्बन डाईऑक्साइड बनती है, उससे ज्यादा वहां ऑक्सीजन रिलीज होती है. 

पूरे देश में एक भी ट्रैफिक लाइट नहीं

भूटान (Bhutan) में ऐसी ही एक रोचक बात ट्रैफिक लाइटों को लेकर है. वहां पर कोई ट्रैफिक सिग्नल नहीं लगाए गए हैं. इसकी एक नहीं बल्कि कई वजहें हैं. असल में पर्यावरण संरक्षण की वजह से वहां पर गाड़ियों की संख्या जानबूझकर सीमित रखी गई है. दूसरी बात वहां पर सड़कों का जाल इस प्रकार बिछाया गया है कि किसी चौराहे (Bhutan Traffic Management) पर रुकने की जरूरत ही नहीं पड़ती.

मनुष्य और जीव-जंतुओं के बीच गहरा प्रेम

वहां (Bhutan) पर मानव और पशु- पक्षियों के बीच इतना प्रेम है कि जीव-जंतु पर सड़कों पर आसानी से विचरते देखे जा सकते हैं. वहां पर गाय-भैंस और भेड़-बकरियों के झुंड सड़कों पर मस्ती से टहलते हैं. इसके चलते वहां पर गाड़ियों की स्पीड धीमी रखी जाती है. हरेक चौराहे और बड़ी सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात रहते हैं, जो इस बात को सुनिश्चित करते हैं कि कोई वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहा. 

दुनिया का सबसे शांत और खूबसूरत देश

चूंकि भूटान में ट्रैफिक लाइट (Bhutan Traffic Management) नहीं है और सड़कों का जाल बेहतरीन बनाया गया है, इसलिए वहां पर कभी ट्रैफिक जाम की भी समस्या नहीं होती. लिहाजा जब भी कोई विदेशी पर्यटक भूटान घूमने आता है तो वहां की खूबसूरती और ट्रैफिक मैनेजमेंट देखकर हैरान रह जाता है. इसी मैनेजमेंट का कमाल है कि भूटान को दुनिया का सबसे शांत देश भी कहा जाता है. वहां पर गाड़ियों की कर्कश आवाजें न के बराबर सुनाई देती हैं. 

Trending news