Canada का TikTok के खिलाफ बड़ा एक्शन, सरकारी डिवाइस पर वीडियो ऐप को किया बैन
Advertisement
trendingNow11589604

Canada का TikTok के खिलाफ बड़ा एक्शन, सरकारी डिवाइस पर वीडियो ऐप को किया बैन

Canada News: कनाडा सचिवालय के ट्रेजरी बोर्ड के एक बयान के अनुसार, सरकार द्वारा जारी किए गए उपकरणों को टिकटॉक डाउनलोड करने से रोक दिया जाएगा और ऐप के मौजूदा इंस्टॉलेशन को हटा दिया जाएगा.

Canada का TikTok के खिलाफ बड़ा एक्शन, सरकारी डिवाइस पर वीडियो ऐप को किया बैन

Tik Tok Banned In Canada: कनाडा सरकार ने शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप टिकटॉक को आधिकारिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से ब्लॉक कर दिया है. सीएनएन ने बताया कि सरकार ने साइबर सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप पर प्रतिबंधों की यह नवीनतम घोषणा की है.

सीएनएन के मुताबिक, प्रतिबंध मंगलवार से प्रभावी होगा. कनाडा सचिवालय के ट्रेजरी बोर्ड के एक बयान के अनुसार, सरकार द्वारा जारी किए गए उपकरणों को टिकटॉक डाउनलोड करने से रोक दिया जाएगा और ऐप के मौजूदा इंस्टॉलेशन को हटा दिया जाएगा.

बयान में कहा गया है, ‘टिकटॉक की समीक्षा के बाद, कनाडा के मुख्य सूचना अधिकारी ने निर्धारित किया कि यह गोपनीयता और सुरक्षा के लिए अस्वीकार्य स्तर का जोखिम प्रस्तुत करता है.’

अमेरिकी ने भी लगाए टिकटॉक पर प्रतिबंध
ट्रेजरी बोर्ड के अध्यक्ष मोना फोर्टियर के बयान में कहा गया है कि यह निर्णय ‘हमारे अंतरराष्ट्रीय भागीदारों’ के अनुरूप है. CNN के अनुसार, अमेरिकी संघीय सरकार, आधे से अधिक अमेरिकी राज्यों और यूरोपीय आयोग के साथ,  सभी ने आधिकारिक नेटवर्क पर उपकरणों पर ऐसे ही टिकटॉक प्रतिबंधों की घोषणा की है.

टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम हमेशा सरकारी अधिकारियों से इस बात पर चर्चा करने करने के वास्ते मिलने के लिए उपलब्ध रहते हैं कि हम कनाडाई लोगों की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा कैसे कर सकें, लेकिन इस तरह से टिकटॉक को अलग करना उस साझा लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ नहीं करता है. ऐसा करना अधिकारियों को लाखों कनाडाई लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाले प्लेटफॉर्म तक पहुंचने से रोकता है.

अमेरिका ने की टिकटॉक को लेकर चिंता जाहिर
अमेरिका और संबद्ध अधिकारियों द्वारा चिंता व्यक्त की गई है कि टिकटॉक या इसके चीनी  मालिक बाइटडांस को चीनी सरकार द्वारा टिकटॉक यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी सौंपने के लिए मजबूर किया जा सकता है.

कनाडा सरकार के एक बयान के अनुसार, ‘हालांकि इस एप्लिकेशन का उपयोग करने के जोखिम स्पष्ट हैं, लेकिन हमारे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि सरकारी जानकारी से समझौता किया गया है.’

(इनपुट - ANI)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news