Yoga Benefits: रोजाना करें इन योगासनों का अभ्यास, बढ़ती उम्र चुटकियों में होगी कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11734251

Yoga Benefits: रोजाना करें इन योगासनों का अभ्यास, बढ़ती उम्र चुटकियों में होगी कंट्रोल

Yogasanas To Control Increasing Age: अगर आप नियमित योग का अभ्यास करते हैं, तो एक हेल्दी लाइफ मिल सकती है. इतना ही नहीं, योग आपको बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में छुटकारा भी दिलाता है. आइये जानें योगासनों के नाम...

 

Yoga Benefits: रोजाना करें इन योगासनों का अभ्यास, बढ़ती उम्र चुटकियों में होगी कंट्रोल

Yoga Benefits For Aging: एक समय के बाद व्यक्ति की उम्र तेजी से बढ़ने लगती है. ऐसे में बढ़ती उम्र के लक्षण साफ नजर आने लगते हैं. जैसे चेहरे पर झुर्रियां आना. ये एक सबसे बड़ा लक्षण है. चेहरे पर झुर्रियां आते ही अलग तरह की टेंशन होने लगती हैं. हालांकि लोग इसे छिपाने के लिए मेकअप, पॉर्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ नेचुरल उपायों के जरिए आप अपनी बढ़ती उम्र पर कंट्रोल पा सकते हैं. ये उपाय है रोजाना योग का अभ्यास. योग आपके चेहरे पर नेचुरल निखार लाता है और आपको जवां रखता है.  

आज हम आपको बताएंगे कुछ योगासन के बारे में, जिन्हें आप अपनी डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं. ये खास योगासन बढ़ती उम्र में भी त्वचा की कसावट को बनाए रखते हैं और कील-मुहांसों से बचाव करते हैं. योग के अभ्यास से आप 40 की उम्र में भी 30 के नजर आ सकते हैं. आइये जानें इसके फायदे...

1. सर्वांगासन
बढ़ती उम्र के लक्षणों से बचने के लिए आप योगा में डेली सुबह सर्वांगासन कर सकते हैं. इसे करने से आपकी त्वचा में अंदर से ग्लो आएगा. इसे करने से शरीर में खून के सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और त्वचा की चमक बढ़ती है. साथ ही इसके अभ्यास से चेहरे पर कील- मुंहासे, दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है.

2. हलासन
हलासन आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. इससे आपके चेहरे पर निखार आता है. अगर रोजाना सुबह आप इस आसन का अभ्यास करते हैं, तो पेट को बहुत से फायदे मिलते हैं. इस आसन को करने से बैली फैट जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.

3. भुजंगासन
बढ़ती उम्र में सबसे पहले स्किन पर असर दिखने लग जाता है. भुजंगासन त्वचा को विकारों से बचाता है. इसे करने से खून को साफ करने में मदद मिलती है. साथ ही ऑक्सीजन की आर्पूति दिमाग तक करता है. ये आपके चेहरे का निखार तेजी से बढ़ाता है. 

4. हस्तपदासन
इस आसन के रोजाना अभ्यास से शरीर की कई प्रमुख मांसपेशियों व त्वचा में फॉरवर्ड बेंड योग मुद्रा खिंचाव होता है. इससे आपका शरीर सुडौल बना रहने में मदद मिलती है. साथ ही स्किन भी टाइट होती है. आपने देखा होगा कि कई लोगों के गर्दन के पीछे स्किन लटकने लगती है, इसके लिए आप ये आसन कर सकते हैं. बता दें कि यह आसन त्वचा को टाइट रखती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news