Cholesterol: सुबह करें इन चीजों का सेवन, झट से पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल
Advertisement
trendingNow11670621

Cholesterol: सुबह करें इन चीजों का सेवन, झट से पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल

Cholesterol Control :  कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी कई सारी परेशानियों का कारण बनता है.  इससे दिल के दौरे जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से  बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से दूर कर सकते हैं. 

Cholesterol: सुबह करें इन चीजों का सेवन, झट से पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल

Cholesterol Control : नसों में जमा होने वाला कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बनता है. कोलेस्ट्रॉल के जमा होने से पूरे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन (Blood Circulation) ठीक तरह से नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. इतना ही नहीं  इससे दिल के दौरे जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए?

कैसे कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल?

नसों से कोलेस्ट्रॉल दूर करने के लिए सबसे जरूरी है ऐसा खाना जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए और नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सके. नसों में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हमें रोज सुबह नाश्ते के तौर पर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए.

 किशमिश 

किशमिश में फायबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन जैसे पोषक तत्व और पौटेशियम, कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम कर देते हैं. किशमिश में फायटोकेमिकल्स और फ्लेवेनॉइड्स भी मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करते हैं.

बादाम

बादाम में विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को हटाने में कारगर हैं. 

मेथी के गुण

मेथी औषधीय गुणों से भरपूर है. मेथी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और ट्राइग्लिसराइड और बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होने लगता है. मेथी में फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व और आयरन, कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. 

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में कई औषधीय गुण होते हैं इसीलिए कई बार कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाने में सोयाबीन के बजाय सूरजमुखी का तेल इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इसमें एंटी इंफ्लामेंट्री तत्व पाए जाते हैं. 

अलसी के बीज

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news