Turmeric Tea: सेहत के लिए वरदान है हल्दी की चाय, पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow11537724

Turmeric Tea: सेहत के लिए वरदान है हल्दी की चाय, पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे

Haldi Ke Fayde: हल्दी में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद हैं. इसे मसालों के साथ मिलाकर चाय बनायी जाती है. हल्दी की चाय डायबिटीज और मोटापे जैसी कई बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है. 

Turmeric Tea: सेहत के लिए वरदान है हल्दी की चाय, पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे

Turmeric Tea Health Benfits: हल्दी वाला दूध तो आपने कई बार सुना होगा, लेकिन आज हम आपको हल्दी की चाय के फायदों के बारे में बताएंगे. हल्दी औषधीय गुणों का भंडार है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण कई बीमारियों को शरीर से दूर करते हैं. हल्दी की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं कि इस चाय को पीने से क्या फायदे होते हैं.

कैसे बनाएं? 

हल्दी को मसालों के साथ मिलाकर चाय बनायी जाती है. चाय बनाने के लिए पानी उबलने के लिए रखें, उसमें काली मिर्च और दालचीनी का पाउडर मिलाएं. अच्छी तरह उबल जाने पर छान लें. इसमें ऊपर से शहद मिलाकर पीएं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

हल्दी की चाय इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. इसमें एंटी सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. हल्दी की चाय पीने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. ये चाय सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार जैसी संक्रामक बीमारियों को दूर करने का काम करती है.

वजन कम करे

हल्दी की चाय वेट लॉस में फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करते हैं. हल्दी की चाय पीने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है. अगर बेली फैट कम करना चाहते हैं तो खाली पेट हल्दी की चाय पीना बहुत फायदेमंद है.

शुगर कंट्रोल करे

हल्दी की चाय डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी डायबिटिक गुण शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. सुबह इस चाय को पीने से शरीर को एनर्जी भी मिलेगी. 

जोड़ों का दर्द दूर करे

हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. हल्दी की चाय पीने से जोड़ों के दर्द की परेशानी से छुटकारा मिलता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाती है. इसे पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news