Yoga Benefits: महिलाओं को इन 4 बड़ी दिक्कतों से बचाता है सूर्य नमस्कार! आज से ही करना शुरू करें
Advertisement
trendingNow11800879

Yoga Benefits: महिलाओं को इन 4 बड़ी दिक्कतों से बचाता है सूर्य नमस्कार! आज से ही करना शुरू करें

Yoga Benefits For Women: महिलाएं अगर लंबी उम्र तक सेहतमंद रहना चाहती हैं, तो अपनी रुटीन में आज से ही योगा को शामिल कर लें. रोजाना सूर्य नमस्कार करने के अनगिनत फायदे हैं. आइये जानें सूर्य नमस्कार से महिलाओं की कौन सी दिक्कतें दूर होती हैं...

 

Yoga Benefits: महिलाओं को इन 4 बड़ी दिक्कतों से बचाता है सूर्य नमस्कार! आज से ही करना शुरू करें

Benefits of Surya Namaskar For Women: योग हमारे जीवन में बहुत महत्व रखता है. ये लाइफ को कंप्लीट करने में मददगार होता है. वहीं अगर आप वर्कआउट रुटीन को फॉलो करते हैं, तो योग इसमें बेस्ट है. फिटनेस के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है. कुछ विशेष प्रकार के योगा करके आप हेल्दी रह सकते हैं. खासकर महिलाओं के लिए रोजाना योगा करना बहुत फायदेमंद होता है. 

योगा में 12 ऐसी पोजीशन शामिल होती हैं, जिससे बॉडी और दिमाग के बीच एक तालमेल बैठाया जा सकता है. इन सभी प्रकार के योगा को करने से पूरी बॉडी की स्ट्रेचिंग भी हो जाती है, जो कि महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होती है. इसमें से सूर्य नमस्कार सबसे आसन योग आसनों में से है. इसे करने से महिलाओं की जोड़ों की परेशानी दूर होती है. वहीं इसके रोजाना अभ्यास से आर्थराइटिस जैसी परेशानियां दूर होती हैं. आइये जानें सूर्य नमस्कार महिलाओं के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है. 

महिलाओं को इन 3 दिक्कतों से बचाता है सूर्य नमस्कार-

1. ग्लैंड्स हेल्दी रहते हैं-
अगर कोई महिला रोजाना सुबह उठकर सूर्य नमस्कार का अभ्यास करती है, तो इससे उसकी बॉडी के सभी ग्लैंड्स के एंडोक्राइन सिस्टम हेल्दी रहते हैं. दरअसल, हमारी बॉडी में सभी मुश्किल क्रियाएं एंडोक्राइन सिस्टम से प्रभावित होती हैं. सही मात्रा में हार्मोन रिलीज करने में सहायक होने के साथ ही इस योग से बॉडी का पूरा सिस्टम ठीक से काम करता है.

2. मेंस्ट्रुअल साइकिल रहती है बैलेंस
अधिकतर महिलाओं को पीरियड्स से जुड़ी कई समस्याएं रहती हैं. ऐसे में अगर आप हर रोज सुबह सूर्य नमस्कार का अभ्यास करती हैं, तो इससे आपकी अनियमित मेंस्ट्रुअल साइकिल की परेशानी दूर हो सकती है. बता दें, महिलाओं की मेंस्ट्रुअल साइकिल भी ग्लैंड्स के एंडोक्राइन सिस्टम से ही कंट्रोल होती है. इसलिए सूर्य नमस्कार आप पर पॉजिटिव असर डाल सकता है. 

3. बॉडी फ्लेसिबल होती 
घर में रहकर और घर के काम करते-करते महिलाओं की बॉडी बिगड़ जाती हैं. इसलिए रुटीन में नयापन लाने के लिए और हेल्दी रहने के लिए आप नियमित रूप से सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें. इसे करने से आपकी बॉडी में लचीलापन बढ़ेगा. साथ ही महिलाओं के शरीर में होने वाली अकड़न भी कम हो सकेगी. 

Trending news