Summers Health: गर्मी के दिनों में फूड पॉइजनिंग से बचना चाहते हैं, तो ये लापरवाही बिल्कुल न करें!
Advertisement
trendingNow11694786

Summers Health: गर्मी के दिनों में फूड पॉइजनिंग से बचना चाहते हैं, तो ये लापरवाही बिल्कुल न करें!

Precautions From Food Poisoning: गर्मियों का मौसम सेहत संबंधी कई दिक्कतें लेकर आता है. सबसे ज्यादा फूड पॉइजनिंग की समस्या लोगों को होने लगती है. इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे बच सकते हैं.

 

Summers Health: गर्मी के दिनों में फूड पॉइजनिंग से बचना चाहते हैं, तो ये लापरवाही बिल्कुल न करें!

Precautions From Food Poisoning: गर्मियों में फूड पॉइजनिंग होना आम बात है. हालांकि ये समस्या किसी को भी हो सकती है. कई बार   इसके होने पर लोगों को पता नहीं चल पाता है. फूड पॉइजनिंग के लक्षण पहचान पाना आसान नहीं होता है. लेकिन इसका सबसे सिंपल उपाय है कि आपको अगर पेट में दर्द, ऐंठन, उल्टी, सिर दर्द सभी साथ में हो रहा है, तो इसका मतलब आपको पक्का फूड पॉइजनिंग हुई है. इसके इलाज के लिए डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए. आप कुछ घरेलू उपाय के जरिए भी इसे ठीक कर सकते हैं...

फूड पवॉइजनिंग का कारण (Reason Of Food Poisoning)

गर्मी के मौसम में किसी भी व्यक्ति तो फूड पॉइजनिंग तब होता है, जब हम बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी, टॉक्सिन्स वाले खाने को खा लेते हैं. बोलचाल की भाषा में समझें तो फूड पॉइजनिंग खराब खाना खाने से होता है. कोई खाना किस तरह से खराब होता है यह उसे पकाने और क्या-क्या मिलाया है उस पर निर्भर करता है. खाना पकाने के दौरान भी खराब हो सकता है. यही नहीं गर्मी के दिनों में खाने पीने की चीजें तुरंत खराब हो जाती हैं. 

ये लापरवाही न करें- 
1.
खाने को काफी समय तक फ्रिज में स्टोर करके रखा हुआ है.
2. खाने को ऐसे इंसान ने छू दिया है जो पहले से ही बीमार है. 
3. खाने को ठीक से पकाया नहीं है
4. सब्जियां काटने वाले बोर्ड या चाकू को ठीक से साफ नहीं किया गया था. 
5. पके हुए तेल का खाने में बार-बार इस्तेमाल करना
6. बिना साफ-सफाई के खाना तैयार करना

फूड पॉइजनिंग से कैसे बचें (Precautions From Food Poisoning)
खाना बनाते समय कुछ बातों का आप हमेशा ध्यान रखें. सबसे पहले तो जंक और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लें. क्योंकि उसमें खराब होने वाले केमिकल और टॉक्सिन्स की मात्रा काफी अधिक होती है. यह बाद में फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं. साथ ही अगर आप पेट से जुड़ी किसी लंबी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो एक दम तुरंत का पका हुआ खाना ही खाएं. फूड पॉइजनिंग कभी-कभी मौत का कारण भी बन जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news