Winter Diet: सर्दियों में ज्यादा न खाएं किशमिश और खजूर, वरना बिगड़ जाएगी सेहत
Advertisement

Winter Diet: सर्दियों में ज्यादा न खाएं किशमिश और खजूर, वरना बिगड़ जाएगी सेहत

Health Tips: सर्दियों में किशमिश और खजूर ज्यादातर लोगों की डाइट में शामिल होते हैं. इनके फायदों के बारे में तो सभी को पता है, लेकिन नकसान जानना भी जरूरी है. किशमिश और खजूर को खाने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है.

किशमिश और खजूर खाने के नुकसान

Dates And Raisins: किशमिश और खजूर जैसे ड्राईफ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इनकी तासीर गर्म होती है, इसी वजह से सर्दियों के दिनों में किशमिश और खजूर खूब खाए जाते हैं. वैसे तो ये सेहत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में किशमिश और खजूर खा लिए जाएं तो सेहत को नुकसान हो सकता है. सर्दियों के दिनों में ये शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं, लेकिन कोई भी चीज एक हद तक ही सही है. इसकी वजह से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि खजूर और किशमिश खाने की वजह से क्या नुकसान हो सकते हैं.  

किशमिश से बढ़ती है शुगर

किशमिश में मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद हैं. किशमिश का ग्लाइसीमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. इसे खाने की वजह से आपकी शुगर का लेवल बढ़ सकता है. किशमिश खाने की वजह से डायबिटीज की परेशानी हो सकती है. शुगर के मरीजों को किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए. 

लिवर को होता है नुकसान

ज्यादा किशमिश खाने की वजह से आपके लिवर को भी नुकसान पहुंच सकता है. इसकी वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. किशमिश गैस की वजह भी बन सकता है. 

वजन बढ़ता है

भीगे हुए किशमिश वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं. अगर कोई दुबला-पतला इंसान खाए तो ठीक है, लेकिन मोटापे से पीड़ित लोगों को किशमिश खाने से बचना चाहिए. 

खजूर से पाचन की खराबी

खजूर पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ज्यादा खजूर खाने से दस्त की परेशानी हो सकती है. इससे पेट दर्द और गैस की दिक्कत हो सकती है.

इन बीमारियों का खतरा

खजूर खाने से कई लोगों को एलर्जी होती है. ज्यादा खजूर खाने की वजह से सांस और अस्थमा की परेशानी हो सकती है. खजूर खाने से डायबिटीज की परेशानी बढ़ सकती है. ये ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाने का काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news