Hair Growth: बालों को बढ़ाने का काम करते हैं ये बीज, लंबे बाल पाने की है ख्वाहिश तो रोज खाना कर दें शुरू
Advertisement

Hair Growth: बालों को बढ़ाने का काम करते हैं ये बीज, लंबे बाल पाने की है ख्वाहिश तो रोज खाना कर दें शुरू

Hair Care Tips: बालों को लंबा करने के लिए कुछ खास तरह के बीजों का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं कि हेयर ग्रोथ के लिए कौन से बीजों का सेवन करना चाहिए. 

 

बालों को लंबा करने के नुस्खे

Seeds For Hair Growth: लंबे बाल आखिर किसे पसंद नहीं होते हैं. बालों को लंबा करने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए बालों को लंबा कर सकते हैं. हमारे घर के किचन में मौजूद चीजें औषधीय गुणों से भरपूर हैं. इनमें कई बीज ऐसे हैं जो बालों को लंबा करने में पोषक तत्वों से भरपूर बीज बालों को लंबा करने में मदद करते हैं. इन्हें डाइट में शामिल कर बालों को मजबूत, घना और लंबा बना सकते हैं.

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं और उन्हें बढ़ाने का काम करते हैं. इन बीजों को ओट्स के साथ मिलाकर खा सकते हैं और बालों को लंबा बना सकते हैं.

कलौंजी के बीज 

कलौंजी के बीज एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व बालों को बढ़ाने का काम करते हैं. इनके सेवन से हेयरफॉल और डैंड्रफ जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. कलौंजी का तेल भी बालों के लिए फायदेमंद है.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को बढ़ाने का काम करते हैं. 

मेथी के बीज

मेथी के बीजों में अमीनो एसिड, प्रोटीन और नियासिन जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. मेथी के बीजों को भिगोकर डाइट में शामिल करें, हेयरफॉल की परेशानी दूर हो जाएगी.

अलसी के बीज

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. अलसी के बीजों को डाइट में शामिल कर हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं. 

तिल के बीज

तिल के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद गुण बालों को बढ़ाने का काम करते हैं. तिल के बीजों को खाने से हेयरफॉल की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news