White Hair Problem: क्या आपके भी बाल होने लगे हैं सफेद, जानें इन्हें काला रखने का फॉर्मूला
Advertisement
trendingNow11287934

White Hair Problem: क्या आपके भी बाल होने लगे हैं सफेद, जानें इन्हें काला रखने का फॉर्मूला

Hair Care Solution: आज कल यंग ऐज में अच्छा दिखने के चक्कर में हम केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे वो केमिकल जड़ों में जाकर खून को गंदा करते हैं और बाल सफेद होने लगते हैं. आप मानें या ना मानें मुख्य वजह यही है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों के इस्तेमाल के बाद भी आपके बाल कालें ही रहेंगे.

White Hair Problem Perfect Solution

Hair CareTreatment: आज का दौर पुराने दौर से पूरी तरह बदल गया है. प्रदूषण इस कदर है कि जवानी में ही इंसान 50 का दिखने लगता है. क्या आपको पता है पुराने समय में लोग दोनों समय अपने बालों में शुद्ध सरसों के तेल से मसाज करते थे और उन्हें किसी भी तरह के टिप्स की जरूरत नहीं पड़ती थी, लेकिन आज का दौर है खुद को मॉडर्न बनाने का और इन्ही वजहों से हमारे बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं. लेकिन आप घबराएं नहीं क्योंकि हम हैं आपका ध्यान रखने के लिए, तो आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजों के इस्तेमाल करने से हमारे बाल न सिर्फ काले और लंबे रहेंगे, बल्कि बुढ़ापे तक दिखेंगे जवां.

रोजाना एक फल का सेवन करें 
जब आप दिन भर काम करते रहते हैं तो आपके ब्रेन के हॉर्मोंस आपका पूरा ध्यान आपके टारगेट को पूरा करने में लग जाते हैं, जिससे बालों के हार्मोन काम करना बंद कर देते हैं. साथ ही कई तरह के केमिकल्स के इस्तेमाल करने से भी बालों में सफेदी की समस्या बढ़ने लगती है. ऐसे में आपको रोजाना एक फल का सेवन करना है जैसे- पपीता, अनार, सेब, कीवी, एवाकाडो आदि.

आंवला कैंडी का इस्तेमाल 
तरह-तरह के तेल लगाने से अच्छा है आप खुद से आंवला कैंडी घर पर ही तैयार कर लें और उसे एक डिब्बे में भरकर अपने बाथरूम के सेल्फ पर रख दें. अब जब भी आपका/ आपकी छुट्टी हो तो उससे बालों को अच्छे से धोएं और 2 मिनट का समय देकर जड़ों में धीरे-धीरे मसाज करें.

लहसुन तेल का इस्तेमाल 
आपको पता होगा लहसुन तेल का इस्तेमाल अक्सर दर्द के लिए किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग हम बालों के लिए भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक कटोरी में 4 लहसुन की कली लेनी है और सरसों का तेल लेकर गरम करना है. अब आप बालों को धोने के बाद इस तेल से मसाज करें, इससे आपका सर भारी नहीं लगेगा. यह आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद है. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news