Health Tips: क्या आप भी टॉयलेट में 'फ्री' होने में 5 मिनट से ज्यादा का वक्त लगाते हैं? इस बड़ी बीमारी का हो सकते हैं शिकार
trendingNow11307445

Health Tips: क्या आप भी टॉयलेट में 'फ्री' होने में 5 मिनट से ज्यादा का वक्त लगाते हैं? इस बड़ी बीमारी का हो सकते हैं शिकार

Symptoms of Piles: क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट में 5 मिनट से ज्यादा देर तक बैठना आपके लिए भारी पड़ सकता है. आपकी इस गलत आदत पर एक बड़ी बीमारी आपके शरीर को दबोच सकती है. 

Health Tips: क्या आप भी टॉयलेट में 'फ्री' होने में 5 मिनट से ज्यादा का वक्त लगाते हैं? इस बड़ी बीमारी का हो सकते हैं शिकार

Piles Prevention Tips: क्या आप भी टॉयलेट में फ्री होने में 5 मिनट से ज्यादा का वक्त लगाते हैं. अगर हां तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. टॉयलेट में 5 मिनट से ज्यादा वक्त बिताने पर आपको एक बड़ी बीमारी का शिकार होना पड़ सकता है, जिसके बाद जिंदगी बहुत दर्दभरी हो जाती है. आइए जानते हैं कि हमें टॉयलेट में ज्यादा देर क्यों नहीं बैठना चाहिए. 

टॉयलेट मे 5 मिनट से ज्यादा बैठना ठीक नहीं 

ब्रिटिश वेबसाइट द सन की रिपोर्ट के मुताबिक शौचालय में पांच मिनट से ज्यादा बिताना ठीक नहीं है. आपको टॉयलेट में बैठकर अखबार पढ़ने या फोन को स्क्रॉल करने की आदत को तुरंत बदल लेना चाहिए. यह दोनों आदतें आपकी सेहत को सीधा नुकसान पहुंचाती हैं और कई गंभीर बीमारियों का मरीज बना देती हैं. 

वेबसाइट के मुताबिक ब्रिटेन में Topps Tiles की ओर से किए गए एक सर्वे से पता चला है कि वहां पर लोग एक हफ्ते में औसतन साढ़े तीन घंटे शौचालय में बिताते हैं. अगर सिंगल सिटिंग की बात करें तो वहा पर एक व्यक्ति औसतन 5 मिनट का समय लेता है. यही नहीं, वह दिन में 4 से 7 बार फ्री होने के लिए टॉयलेट जाता है. 

हो सकते हैं बवासीर की बीमारी के शिकार 

मेडिकल एक्सपर्टों का कहना है कि टॉयलेट में ज्यादा देर तक बैठना या जोर लगाना बवासीर (Piles) की बीमारी होने का बड़ा कारण बन सकता है. यह तब होता है जब गुदा के अंदर रक्त वाहिकाओं में सूजन हो जाती है, जो गांठ बनाती है. StressNoMore की संस्थापक Stephanie Taylor के मुताबिक जब आप शौचालय में बैठकर अखबार पढ़ने या मोबाइल पर स्क्रॉलिंग का आनंद लेते हैं तो इससे आपके मलाशय को नुकसान पहुंच सकता है.

Stephanie Taylor कहती हैं, जब आप टॉयलेट शीट पर बैठते हैं तो आपकी गुदा एक खास पोजिशन पर आ जाती है. इससे आपके निचले मलाशय में नसों पर एक्स्ट्रा दबाव डालता है, जो अंततः बवासीर (Piles) का कारण बन सकता है. यह बेहद दर्दनाक होता है. कई बार ज्यादा देर तक टॉयलेट शीट पर बैठने और जोर लगाने पर मलाशय से ब्लीडिंग भी हो सकती है. 

हालत बिगड़ने पर अस्पताल में होना पड़ सकता है भर्ती

वे कहती हैं कि अधिकांश बार बवासीर अपने आप ठीक हो जाती है. लेकिन अगर आपको कोई इंफेक्शन हो गया या बवासीर की तकलीफ गंभीर हो गई तो आपको इलाज के लिए अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ सकता है. 

Stephanie Taylor कहती हैं कि बवासीर (Piles) की दिक्कत उन लोगों को ज्यादा होती है, जो कोई एक्सरसाइज नहीं करते. बहुत ज्यादा वजन उठाते हैं, गर्भवती हैं या उन्हें अक्सर कब्ज रहती है. मानसिक तनाव के कारण गुदा विदर भी हो सकता है. इसमें गुदा के पास बड़ी आंत में खुजली, दर्द और ब्लीडिंग हो सकती है. सबसे खराब स्थिति rectal prolapse की होती है, जब आपका मलाशय की गांठे बाहर आने लगती हैं. 

बवासीर के ये होते हैं लक्षण (Symptoms of Piles)

- जब आप शौचालय जाते हैं तो आपके निचले हिस्से चारों ओर गांठ हो जाती हैं.
- आपके मलद्वार पर आपको तेज दर्द होता है. 
- फ्री होने के बाद भी ऐसा महसूस होता है कि आपको अभी भी मल त्याग करने की आवश्यकता है.
- मल त्याग के दौरान या बाद में मलद्वार से खून बहना.
- आपके मलद्वार के पास तेज खुजली होना 

फाइबरयुक्त भोजन से कर सकते हैं अपना बचाव

आपको बवासीर जैसी दिक्कत न हो, इसके लिए आपको पर्याप्त फाइबरयुक्त भोज करने की बहुत जरूरत होती है. ऐसा भोजन आपको जल्द फ्री होने में मदद करता है. स्टेफ़नी कहती हैं कि आप टॉयलेट मे ज्यादा देर बैठने से बचें. अगर आपको प्रेशर नहीं आ रहा है तो शौचालय में समय बर्बाद करने का कोई फायदा नहीं है. वे कहती हैं कि एक स्टडी के मुताबिक टॉयलेट में फ्री होने का आइडियल टाइम 5 मिनट है. अगर आपको इससे ज्यादा समय समय लगता है तो समझ जाइए कि आप कब्ज के शिकार हैं. ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल सुधारने और कब्ज को दूर करने की जरूरत होती है वर्ना बवासीर (Piles) जैसी दर्द भरी बीमारी आपका इंतजार कर रही होती है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news