Advertisement
photoDetails1hindi

Asthma: अस्थमा के मरीज रोजाना जरूर खाएं ये फल, सांस लेने में नहीं होगी दिक्कत

लागातर बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. वहीं इन दिनों अस्थमा के रोगियों की दिक्कत काफी बढ़ जाती है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करना अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.  

1/5

पपीता अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है पपीते का सेवन करने से पेट और फेफड़े दोनों मजबूत रहते हैं. इसलिए अगर आप अस्थमा के मरीज हैं पपीते का सेवन आप रोजाना कर सकते हैं.

 

2/5

अस्थमा रोगियों  के लिए विटामिन सी से भरपूर अमरूद Guava भी फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना एक अमरूद का सेवन करते हैं तो इससे आपका इम्यून पावर  बूस्ट होता है जिससे फेफड़ों को स्व्स्थ रखने में मदद मिलती है.

 

3/5

अस्थमा रोगियों के लिए संतरा oranges बहुत और हेल्दी फल है. ऐसा इसलिए क्यों इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. 

 

4/5

अगर आप अस्थमा के लक्षणों को कम करना चाहते हैं को अपनी डाइट में अधिक फलों शामिल करें इन फलों में आप सेब Apple आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है.यह फेफड़ों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

 

5/5

अगर आप अस्थमा के मरीज है तो स्ट्रॉबेरी strawberryआपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह विटामिन सी (vitamin C) का स्त्रोत होता जो आरके फेफड़ों की सूजन को कम करके फेफड़ों को सुरक्षित रखता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़