Osteoporosis: आज ही डाइट में कर लें ये बदलाव, वरना इस बीमारी से गल जाएंगी सारी हड्डियां
Advertisement
trendingNow11411069

Osteoporosis: आज ही डाइट में कर लें ये बदलाव, वरना इस बीमारी से गल जाएंगी सारी हड्डियां

Health Tips: ऑस्टियोपोरोसिस ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं. इसमें हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि छींक या खांसी आने पर भी टूट सकती हैं. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं तो डाइट में बदलाव करना बेहद जरूरी है वरना हड्डियां धीरे-धीरे गल सकती हैं. 

ऑस्टियोपोरोसिस के लिए डाइट

Osteoporosis Diet: ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) हड्डियों की बीमारी है जिसमें हड्डियां (Bones) लगातार कमजोर होती जाती हैं. ये खतरनाक बीमारी शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से होती है. ऑस्टियोपोरोसिस में सबसे ज्यादा खतरा कूल्हे और रीढ़ की हड्डी को होता है. ये शरीर की मैन हड्डियां हैं इनके बिना शरीर का चल पाना मुश्किल है. हड्डियों को कमजोर और मजबूत बनाने में खाने का अहम रोल होता है. हम डाइट में बदलाव कर इस खतरनाक बीमारी से निपट सकते हैं. 

डाइट में शामिल करें कैल्शियम

कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी है. ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचने के लिए कैल्शियम वाली चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. अगर आप दूध से बचते हैं तो इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए. कैल्शियम के लिए दूध से बने प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर से बनी चीजें खाना चाहिए. कैल्शियम की पूर्ति के लिए हरी सब्जियां और बीन्स खाना भी फायदेमंद माना जाता है. 

खाएं विटामिन D से भरपूर खाना

हड्डियां कमजोर होने की वजह  विटामिन डी है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी का सेवन करना जरूरी है. विटामिन डी के लिए संतरा, मौसमी, नींबू जैसे फल और टमाटर, आलू और पालक जैसी सब्जियों को भरपूर मात्रा में खाएं. विटामिन डी की पूर्ति के लिए अंकुरित मूंग और चना जैसी चीजें डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

शराब पीना है खतरनाक

शराब बोन डेंसिटी (Bone Density) को कम करने का काम करता है. शराब के सेवन से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. कमजोर हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना होती है. इसलिए अगर ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचना है तो शराब पीने से बचना जरूरी है. 

कैफीन कमजोर कर देगा हड्डी

चाय और कॉफी जैसी चीजों में मौजूद कैफीन कैल्शियम के अवशोषण को कम कर देता है जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. अगर हड्डियों में कमजोरी हो तो कैफीन वाली चीजों को ज्यादा पीने से बचना चाहिए.

नमक से गलती हैं हड्डियां

नमक में सोडियम मौजूद होता है जो हड्डियां गलाने का काम करता है. वैसे भी ज्यादा नमक सेहत के लिए सही नहीं है, लेकिन कमजोर हड्डी वालों को इसका सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi परb

Trending news