Dry Eyes: मौसम के बदलने से सूखने लगेंगी आंखें, ड्राई आईज से बचने के लिए ऐसे करें देखभाल
Advertisement

Dry Eyes: मौसम के बदलने से सूखने लगेंगी आंखें, ड्राई आईज से बचने के लिए ऐसे करें देखभाल

Eye Care Tips: सर्दियों के जाते-जाते शुष्क हवाएं चलने लगती हैं. इस वजह से आंखों में ड्राईनेस की परेशानी हो सकती है. अगर आप आई ड्राईनेस से बचना चाहते हैं तो कुछ टिप्स बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. 

Dry Eyes: मौसम के बदलने से सूखने लगेंगी आंखें, ड्राई आईज से बचने के लिए ऐसे करें देखभाल

Dry Eyes Problem: मौसम के बदलने से शरीर में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. खासकर सर्दियों के दिनों में आपको सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इन दिनों में आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है. सर्दियों के जाते-जाते सूखी हवाएं चलती हैं, जिसकी वजह से आंखों में जलन और खुजली जैसी परेशानियां होने लगती हैं. इन दिनों में ड्राई आईज की परेशानी हो सकती है. अगर आप इस दिक्कत से बचना चाहते हैं तो कुछ टिप्स बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. 

आंखों को हाथ न लगाएं

आंखों में खुजली या जलन हो तो बिना हाथ लगाए चैन  नहीं मिलता है. लेकिन ये थोड़ी देर की राहत की वजह से इंफेक्शन हो सकता है. इसलिए आंखों में जलन होने पर उन्हें हाथ लगाने से बचना चाहिए. इसके बजाय ठंडे पानी से आँखें थोना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

हीटर से दूर रहें

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं. ये ठंड भगाने के लिए तो ठीक है, लेकिन आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. हीटर के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से आंखों में ड्राईनेस  की परेशानी हो सकती है.

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

शरीर में पानी की कमी भी आंखों की ड्राईनेस की वजह बन सकती है. सर्दियों के दिनों में लोग कम पानी पीते हैं इसकी वजह से आंखों को नुकसान हो सकता है और आई ड्राईनेस की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए अगर ड्राई आईज से बचना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पानी पिएं. 

गुलाबजल डालें

अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है तो गुलाबजल या आईड्रॉप डालें. इससे आंखों की सफाई हो जाएगी. खुजली और जलन से छुटकारा मिल जाएगा. ड्रॉप डालने से आंखों की ड्राईनेस दूर हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news