Home Remedies for Constipation: सुबह-सुबह नहीं होता पेट साफ, दवा खाकर हैं परेशान; अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow11397820

Home Remedies for Constipation: सुबह-सुबह नहीं होता पेट साफ, दवा खाकर हैं परेशान; अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Ayurvedic remedy for acidity: अगर सुबह पेट साफ न हो तो दिनभर आपका मूड भी खराब रहता है. रोजाना कब्ज की दिक्कत होने की वजह से कई बीमारियां भी हो सकती हैं. अगर आप इन नुस्खों को आजमाएंगे तो जरूर राहत मिलेगी. 

Home Remedies for Constipation: सुबह-सुबह नहीं होता पेट साफ, दवा खाकर हैं परेशान; अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Kabj ke Gharelu Upay: हमारी बदलती लाइफस्टाइल, खानपान से जुड़ी गलत आदतें, दिनभर एक ही जगह पर बैठे रहना, एक्सरसाइज न करना, ये सारी चीजें हमारी सेहत पर बुरा असर डाल रही हैं और इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पेट और पाचन पर देखने को मिलता है. सुबह-सुबह अगर पेट साफ नहीं होता तो दिनभर पेट में दर्द (Stomach Pain), पेट फूलना (Bloating) और गैस (Gas) जैसी दिक्कतें महसूस होती हैं. लेकिन अगर पेट साफ न होने की यह दिक्कत रोजाना बनी रहे तो इसे कब्ज (Constipation) कहते हैं. कब्ज की यह दिक्कत प्रेगनेंसी (Pregnanacy) के दौरान या कुछ दवाइयों का सेवन करने पर ज्‍यादा महसूस होती है.

क्‍यों होती है कब्ज की समस्या?

दुनियाभर की करीब 20 फीसदी आबादी कब्ज की समस्या से जुझ रही है. अकेले अमेरिका की करीब 20 प्रतिशत आबादी कब्ज की समस्या का सामना कर रही है. सबसे पहले जानते हैं कि किन वजहों से होता है कब्ज

1. रोजाना की डाइट में फाइबर की पर्याप्त मात्रा न होना (Fiber Deficiency), दूध-चीज, मीट आदि का ज्‍यादा सेवन करना
2. डिहाइड्रेशन (Dehydration) यानी शरीर में पानी की कमी, पर्याप्त मात्रा में रोजाना पानी न पीना
3. एक्सरसाइज न करना, दिनभर एक ही जगह पर बैठे रहना
4. हाई कैल्शियम एंटैसिड (Antacid) या दर्द वाली अन्य दवाइयों का सेवन करना
5. यात्रा करने या फिर किसी और वजह से डेली रूटीन में बदलाव होना

कब्ज से होती हैं ये बीमारियां

पाइल्स (बवासीर) (Piles), बड़ी आंत में सूजन, गैस्ट्रिक से जुड़ी बीमारी, पेट का अल्सर (Ulcer) और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम ( IBS)

आजमाएं ये घरेलू उपाय 

फाइबर वाली चीजें खाएं

फाइबर का अधिक सेवन करने से पाचन तंत्र तेजी से काम करता है जिससे स्टूल पास करना आसान हो जाता है. इसलिए अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल और सब्जियां, ओट्स, बार्ली, नट्स, दालें आदि शामिल करें. आप चाहें तो कब्ज में इसबगोल का भी सेवन कर सकते हैं.

जीरा और अजवाइन का करें सेवन 

ये दोनों ही मसाले कब्ज की समस्या दूर करने में मदद कर सकते हैं. जीरा और अजवायन को धीमी आंच पर भूनें और फिर पीस लें. इसमें काला नमक मिलाएं. तीनों चीजें समान मात्रा में होनी चाहिए. रोज आधा चम्मच इस चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. कब्ज का यह बेहद कारगर उपाय है.

मुनक्का या किशमिश खाएं

मुनक्का जो किशमिश (Raisin) का ही एक बड़ा रूप है उसका सेवन करने से भी कब्ज में राहत मिलती है. 8 से 10 मुनक्का को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उसका बीज निकालकर मुनक्के को दूध में मिलाकर उबालें और खा लें.

पानी पिएं

डिहाइड्रेशन की वजह से कब्ज होता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं (Drink Water). आप चाहें तो सादे पानी की जगह नींबू पानी, नारियल पानी जैसे तरल पदार्थों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं.

कॉफी पिएं

कॉफी (Coffee) में मौजूद कैफीन (Caffiene) गट यानी आंत को उत्तेजित करता है जिससे बाउल मूवमेंट में मदद मिलती है. साथ ही कॉफी में कुछ मात्रा में घुलनशील फाइबर भी होता है जो कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर  

Trending news