High Cholesterol: किस उम्र से शुरू करें कोलेस्ट्रॉल चेक करवाना, जिससे हार्ट अटैक और डायबिटीज का घट जाए खतरा?
Advertisement
trendingNow11330755

High Cholesterol: किस उम्र से शुरू करें कोलेस्ट्रॉल चेक करवाना, जिससे हार्ट अटैक और डायबिटीज का घट जाए खतरा?

High Cholesterol: शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) इस दौर की बड़ी समस्या बनता जा रहा है. ऐसे में समस्या ये है कि हमें कब से अपना कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाना शुरू करना चाहिए. आज हम इस बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

High Cholesterol: किस उम्र से शुरू करें कोलेस्ट्रॉल चेक करवाना, जिससे हार्ट अटैक और डायबिटीज का घट जाए खतरा?

Ways to Prevent Cholesterol: खानपान के तरीके में बदलाव और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) बड़ी समस्या बनता जा रहा है. यह बढ़ता कोलेस्ट्रॉल अपने साथ डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारियां भी साथ लेकर आता है, जिससे इंसान की जान भी जा सकती है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम अपने शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल पर नजर रखें और उसे बढ़ने न दें.

कोलेस्ट्रॉल किस उम्र से चेक करवाएं

अब सवाल आता है कि हम अपना मेडिकल चेक अप कब से करवाना शुरू करें, जिससे हम इस खतरनाक बीमारी के जाल में फंसने से बच सकें. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की मानें तो हमें 20 साल की उम्र के बाद अपना कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) लेवल चेक करवाना शुरू कर देना चाहिए. इसके बाद हर 5 साल में ऐसा कराना चाहिए. जब आप 35 साल से ऊपर पहुंच जाएं तो इस फ्रीक्वेंसी को घटाकर 2 साल कर देना चाहिए. 

शहरी क्षेत्र की आबादी को ज्यादा खतरा

2017 की एक स्टडी के मुताबिक शहरी क्षेत्र में रहने वाली आबादी को हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) का खतरा सबसे ज्यादा है. इसकी वजह ये है कि उनकी फिजिकल एक्सरसाइज बहुत कम होती गई है और कैलोरी गेन करने का लेवल पहले जैसा ही है. इसके चलते उनके शरीर में फैट जमा होता रहता है, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल की की समस्या शुरू हो जाती है. इसके चलते शहरी आबादी में कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल में बढ़ोतरी भी हो रही है. 

फिट रहने के लिए करते रहें भागदौड़

डॉक्टरों की मानें तो फिट रहने के लिए 19 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में कॉलेस्ट्रॉल (Cholesterol)का लेवल 170 मिलीग्राम/ डेसीलीटर के कम रहना चाहिए. वहीं 20 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में इसकी मात्रा 200 से कम होनी चाहिए. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल 239 के लेवल को पार कर जाता है, उसे हाई कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. यह एक खतरनाक स्थिति होती है. इसलिए लगातार भागदौड़ करते रहना चाहिए, जिससे आपके अंदर का फैट बर्न होता रहे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news