Weight Loss: Kareena Kapoor जैसा फिगर पाना है तो खाएं ये बीज, मक्खन की तरह पिघलेगी एक्स्ट्रा चर्बी
Advertisement

Weight Loss: Kareena Kapoor जैसा फिगर पाना है तो खाएं ये बीज, मक्खन की तरह पिघलेगी एक्स्ट्रा चर्बी

Fat Burn: वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाएं जाते हैं. अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ हेल्दी बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

वजन कम करने वाले सीड्स

Seeds For Weight Loss: हर लड़की चाहती है कि उसका करीना की तरह फिगर हो फैटी शरीर किसी को पसंद नहीं होता है अगर आप मोटापे से परेशान और वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं इन हेल्दी बीजों में मौजूद पोषक तत्व एक ओर शरीर को भरपूर एनर्जी देते हैं तो वहीं दूसरी ओर वजन कम करने में मदद करते हैं आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए कौन से बीजों का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

अलसी के बीज 

अलसी के बीज वजन कम करने में मददगार हैं. प्रोटीन, आयरन और फाइबर से भरपूर ये बीज शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. वेट लॉस के लिए अलसी के बीजों की स्मूदी या ड्रिंक बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो वजन कम करने में मदद करता है. ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करते हैं.

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज भी वजन घटाने में फायदेमंद हैं. इनमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. सूरजमुखी के बीजों में मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इन बीजों को सुप्रिया सलाद में डालकर खा सकते हैं सूरजमुखी के बीजों को खाने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है और वजन घटता है.

चिया सीड्स

फैटी लोगों के लिए चिया सीड्स वरदान हैं. चिया सीड्स फाइबर का अच्छा सोर्स हैं. ये भूख को कंट्रोल करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. चिया सीड्स में मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. 

हेम्प के बीज

हेम्प के बीज सही मात्रा में खाएं तो ये वजन घटाने में कारगर साबित हो सकते हैं. इन बीजों में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो फैट घटाने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news