Uric Acid: इन चीजों को खाने से यूरिक एसिड हो जाता है कंट्रोल से बाहर, फौरन बनाएं इनसे दूरी
Advertisement

Uric Acid: इन चीजों को खाने से यूरिक एसिड हो जाता है कंट्रोल से बाहर, फौरन बनाएं इनसे दूरी

Uric Acid Foods To Avoid गलत खान पान से हाई यूरिक एसिड की दिक्कत भी होने लगती है.हम यहां आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड की दिक्कत होने पर किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

Uric Acid: इन चीजों को खाने से यूरिक एसिड हो जाता है कंट्रोल से बाहर, फौरन बनाएं इनसे दूरी

Uric Acid Treatment: खान पान का सीधा असर आपकी बॉडी पर होता है. वहीं गलत खान पान से हाई यूरिक एसिड की दिक्कत भी होने लगती है.बता दें यूरिक एसिड हमारी बॉडी में बनने वाला खराब प्रोडक्ट होता है जो प्यूरीन के टूटने पर बनता है. जब किडनी पर्याप्त मात्रा में यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती है तो बॉडी में इसका स्टर बढ़ने लगता है. वहीं यूरिक एसिड बढ़ने से आपको चलने फिरने में भी दिक्कत होने लगती है.ऐसे में आपको कुछ फूड्स से फौरन दूरी बना लेनी चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड की दिक्कत होने पर किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

यूरिक एसिड बढ़ाते हैं ये फूड्स-
मिठाई-

मिठाई खाना ज्यादातर सभी को पसंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि मीठा अधिक खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मिठाई में फ्रुक्टोज होता है जो बॉडी में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है. ऐसे मे अगर आपको पहले से ही यूरिक एसिड की दिक्कत है तो इससे यूरिक स्तर बढ़ सकता है.
अल्कोहल-
शराब का सेवन संपूर्ण हेल्थ के लिए हानिकारक होता है. लेकिन अल्कोहल का सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बड़ सकता है. जो लोग शराब का ज्यादा सेवन करते हैं उनकी किडनी ठीक तरह से काम नहीं करती है. जिसकी वजह से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है.

खट्टे फल-
खट्टे फल विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनसे सेहत को कई लाभ मिलते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फल ऐसे होते हैं जो बॉडी में यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करते हैं. जी हां नींबू और संतरा जैसे फलों का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए इससे आपको यूरिक एसिड की दिक्कत हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news