Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2226461
photoDetails1mpcg

Motivational Story: नक्सल प्रभावित इलाके से UPSC तक का सफर, जानिए धाकड़ IAS नम्रता जैन की प्रेरणादायक कहानी

IAS Namrata Jain Motivational Story: छत्तीसगढ़ की रहने वाली नम्रता जैन ने अपने सपनों को साकार कर सबको प्रेरित किया है. पहले आईपीएस, फिर UPSC में 12वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनकर उन्होंने दिखा दिया कि मेहनत और लगन से कुछ भी हासिल किया जा सकता है, चलिए उनकी कहानी जानते हैं...

1/8

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा के गीदम शहर की रहने वाली IAS नम्रता जैन ने अपने सपनों को साकार कर सबको प्रेरित किया है. 

 

2/8

छत्तीसगढ़ कैडर की आईएएस नम्रता सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हैं. उनकी  तस्वीरों को देख आप कह सकते हैं कि वह बुलेट और बंदूक का शौक रखतीं हैं.

 

3/8

बचपन से ही नम्रता जैन का सपना सिविल सेवा में जाने का था. इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत कर आईएएस की परीक्षा पास कर ली.

4/8

नम्रता ने अपनी शुरुआती शिक्षा गीदम शहर से ही की थी. हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए वो दुर्ग चली गईं. उन्होंने भिलाई से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. 2015 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली.

 

5/8

हालांकि, निराश होने के बजाय IAS नम्रता जैन ने 2016 में एक बार फिर परीक्षा देने का निश्चय किया. इस बार वो सफल रहीं और मध्य प्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी बनीं.

 

6/8

लेकिन उनका सपना हमेशा से आईएएस अधिकारी बनना ही था. इसलिए उन्होंने 2018 में एक बार फिर परीक्षा दी और पहले प्रयास में ही वो ऑल इंडिया रैंक में 12 वें स्थान पर रहीं और आईएएस बनने के सपने को पूरा किया.

 

7/8

IAS नम्रता जैन ने आईपीएस निखिल राखेचा से 2021 में शादी की थी. उनकी प्रेम कहानी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान दिल्ली में शुरू हुई थी. 

 

8/8

बता दें कि नम्रता जैन और निखिल राखेचा दोनों घूमने-फिरने के शौकीन हैं और सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं.