Cardiac Arrest: अचानक हो सकता है कार्डियक अरेस्ट, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क
Advertisement

Cardiac Arrest: अचानक हो सकता है कार्डियक अरेस्ट, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क

Sudden Cardiac Arrest symptoms: कार्डियक अरेस्ट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.इस समस्या से बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सडन कार्डियक अरेस्ट के क्या लक्षण है जिनको क्यो नजरअंदाज नहीं करना चाहिए?

Cardiac Arrest: अचानक हो सकता है कार्डियक अरेस्ट, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क

Sudden Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.इस समस्या से बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी चपेट में आ रहे हैं. बता दें कार्डियक अरेस्ट की वजह से दिल काम करना बंद कर देता  है, इस दौरान कार्डियक अरेस्ट जानलेवा भी हो सकता है, वहीं कई लोगों कार्डियक अरेस्ट हार्ट अटैक जैसा ही लगता है लेकिन बता दें ये दोनों अलग-अलग होते हैं.बता दे जब किसी व्यक्ति का दिल काम करना बंद कर देता है तो उसको सडन  कार्डियक अरेस्ट कहते हैं.वही कार्डियक अरेस्ट दिल की धड़कन में समस्या पैदा होने के कारण होता है.बता दे कार्डियक अरेस्ट में दिल की धड़कन सामान्य चलने के बजाय तेज धड़कने लगती है जिसकी आवाज  इंसान को भी सुनाई दे सकती है ऐसे में ब्लड प्रेशर लो होने लगता है इससे खून की सप्लाई रुक जाती है और व्यक्ति बेहोश होने लगता है इतना ही नहीं कुछ ऐसी स्थिति भी आती है जो कि जानलेवा हो सकती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सडन कार्डियक अरेस्ट के क्या लक्षण है जिनको क्यो नजरअंदाज नहीं करना चाहिए?

अचानक कार्डियक अरेस्ट होने पर दिखते हैं ये लक्षण 

 हार्टबीट बंद हो जाना 
जब किसी व्यक्ति को अचानक से कार्डियक अरेस्ट आता है तो उसकी हार्टबीट चलना बंद हो सकती है यह स्थिति बहुत ही गंभीर हो सकती है इस दौरान व्यक्ति की जान भी जा सकती है इसलिए अगर आपको लग रहा है कि आप  हार्टबीट कम हो रही है तो इस स्थिति को नजरअंदाज ना करें.

सांस लेने में तकलीफ 
कार्डियक अरेस्ट आने पर आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है जब व्यक्ति की अचानक से  सांस बंद होने लगती है तो कार्डियक अरेस्ट की दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसका दिल काम करना बंद कर देता है. ऐसे में  अगर आपको भी  सांस लेने में तकलीफ होती है तो फौरन डॉक्टर के पास जाएं.

बेहोशी और चक्कर 
कार्डियक अरेस्ट पड़ने पर  चक्कर आ सकते हैं इसके साथ ही व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि आपका ह्रदय सही से काम नहीं करता है ऐसे में अगर आपको भी चक्कर या बेहोशी महसूस हो तो फौरन डॉक्टर के पास जाएं और अपना चेकअप करवाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

 

 

Trending news