Constipation: कब्ज से परेशान लोग इन जूस कर करें रोजाना सेवन, पाचन रहेगा मजबूत
Advertisement

Constipation: कब्ज से परेशान लोग इन जूस कर करें रोजाना सेवन, पाचन रहेगा मजबूत

Juice For Constipation: कब्ज की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं.  अगर आप भी हमेशा कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको कुछ जूस को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है. 
 

Constipation: कब्ज से परेशान लोग इन जूस कर करें रोजाना सेवन, पाचन रहेगा मजबूत

Juice Good To Treat Constipation: कब्ज की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. कई बार बाहर का खाना खाने से भी ये दिक्कत होने लगती है. वहीं कब्ज सी समस्या से राहत पाने के लिए तरह-तरह की दवाइयों का भी सेवन करते हैं. लेकिन इन दवाइयों से राहत को मिल जाती है लेकिन यह समस्या जड़ से खत्म नहीं होती है. ऐसे में अगर आप भी हमेशा कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको कुछ जूस को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पेट में कब्ज की शिकायत होने पर किन-किन जूस का सेवन कराना चाहिए?
सेब का जूस (Apple Juice)-
सेब का जूस पीना बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. वहीं जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं. उन्हें इसे पीने की सलाह दी जाती है. बता इसमें ग्लूकोड और फ्रुर्टोज काफी अधिक मात्रा में होते हैं ये सभी पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. वहीं इसका जूस पीने से बॉडी में आयरन की कमी भी दूर होती है.

नाशपाती का जूस (pear juice)-
कब्ज की दिक्कत होने पर नाशपाती का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है.इसमें भरपूर मात्रा में सोर्बिटोल होता है. जो कब्ज की समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद करता है.इसलिए अगर आप भी कब्ज की दिक्कत से परेशान हैं तो आप रोजाना नाशपाती का जूस पी सकते हैं.
संतरे का जूस (orange juice)-
विटामिन सी से भरपूर संतरा कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. वहीं अगर आप संतरे का जूस पीते हैं तो आपका पाचन बेहतर बनाने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं संतरे का जूस रोजाना पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.
नींबू का रस (Lemon juice)-
नींबू में विटामि सी की अधिक मात्रा होती है. इसलिए अगर आप रोजाना गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीते हैं तो आपका पाचन ठीक रहता है. इसके साथ ही बॉडी भी डिटॉक्स होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news