Weather update: वोटिंग के दिन चिलचिलाती धूप से आफत या राहत, कैसा रहेगा मौसम? IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow12221542

Weather update: वोटिंग के दिन चिलचिलाती धूप से आफत या राहत, कैसा रहेगा मौसम? IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi Ncr weather forecast: देश के कुछ राज्यों में अगले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी होगी. 28 व 29 अप्रैल को राजधानी का तापमान रिकॉर्ड तोड़ सकता है.

Weather update: वोटिंग के दिन चिलचिलाती धूप से आफत या राहत, कैसा रहेगा मौसम? IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update Today 26 April 2024: देश के मौसम की बात करें तो पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवाती परिसंचरण मध्य महाराष्ट्र और आसपास के क्षेत्रों पर है. वहीं निचले स्तर पर तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. वहीं उत्तरी आंतरिक कर्नाटक पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश पर बने चक्रवाती परिसंचरण से हवा का विच्छेदन/ट्रफ दक्षिण तमिलनाडु तक फैला हुआ है.

कहीं चिलचिलाती धूप और लू तो किसी हिस्से में बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान, मध्य महाराष्ट्र, तटीय ओडिशा, मणिपुर, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पूर्वी मध्य प्रदेश, मेघालय, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हुई. 

दिल्ली का मौसम

उत्तर पश्चिम भारत में आज 26 अप्रैल से मौसम का मिजाज बदलने वाला है. इस वजह से यूपी समेत कई राज्यों में बारिश के साथ आंधी तूफान का भी अलर्ट है. वहीं पूर्वी और दक्षिण भारत में अगले 5 दिन तक भीषण लू चलने के हालात बने रह सकते हैं. उत्तर पश्चिमी भारत के राज्यों में  26 से 28 अप्रैल के बीच बारिश का नया दौर शुरू होने वाला है. खासकर दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 26 अप्रैल को बारिश होने जा रही है. इसके अलावा, आंधी का भी अलर्ट जारी किया गया है. 

आज का मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में बारिश, बर्फबारी के साथ बिजली, तूफान और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट बारिश संभव है.

'स्काईमेट वेदर' की रिपोर्ट के मुताबिक 26 से 28 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. 26 और 27 अप्रैल को पंजाब और हरियाणा में बिजली, गरज के साथ बारिश और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. 26 अप्रैल को राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. 26 और 27 को पंजाब और हरियाणा में छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है.

वोटिंग के दिन आफत या राहत?

आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग (Lok Sabha Chunav Phase 2 Voting) के दौरान कैसा मौसम रहेगा? आज आइए जानते हैं. देश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान सुबह शूरू हुआ. इस चरण में 88 सीट पर मतदान हो जा रहा है. मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में लू की चेतावनी जारी की है. झारखंड की बात करें तो अगले 72 घंटों में रांची समेत कई जिलों के अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होगी. वहीं पूरा झारखंड लू की चपेट में आनेवाला है. इस दौरान आसमान साफ रहेगा, मौसम शुष्क रहेगा व गर्मी में बेतहाशा वृद्धि होगी. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच जायेगा. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति हो सकती है. इसी तरह बिहार और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में लू चल सकती है.

Trending news