Radish: रोज खाएं मूली, इन बड़ी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11638851

Radish: रोज खाएं मूली, इन बड़ी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Benefits Of Radish: मूली खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. वहीं क्या आपको पता है कि मूली की तरह ही मूली के बीज भी आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. इसलिए अगर आप मूली का सेवन रोजाना करते हैं तो आप कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

Radish: रोज खाएं मूली, इन बड़ी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Health Benefits Of Radish: मूली खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ज्यादातर लोग मूली का सेवन सलाद या उसकी सब्जी के रूप में करते हैं.वहीं क्या आपको पता है कि मूली की तरह ही मूली के बीज भी आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. इसलिए अगर आप मूली का सेवन रोजाना करते हैं तो आप कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. वहीं मूली के बीज में विटामिन सी, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे गुण होते हैं जो बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.वहीं मूली खाने से आपको हार्ट से जुड़ी दिक्कत भी नहीं होती है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मूली खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

मूली के बीज खाने के फायदे-
ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल-

मूली के बीज में जो बीज मौजूद होते हैं वो आपके हार्ट को हेल्दी रखने का काम करते हैं. इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. बता दें मूली के बीज में फ्लैवोनोइड्स पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं. वहीं अगर आप पहले से ही हार्ट या बीपी के मरीज हैं तो आप मूली के बीज का सेवन कर सकते हैं.

स्किन रहती है हेल्दी-
मूली के बीज स्किन को हेल्दी रखने का काम करते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी स्किन को हील करने का काम करते हैं. वहीं बता दें अगर आपकी स्किन झुर्रियां या ढीलापन आ गया है तो आप मूली के बीज का सेवन कर सकते हैं. 
किडनी स्टोन में मिलता है आराम-
मूली के बीज में कई ऐसे गुण होते हैं जिसकी वजह से किडनी स्टोन को कम करने में मदद मिलती है. अगर आप किडनी स्टोन से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में मूली को जरूर शामिल करें. मूली के बीज में मौजूद  गुण ऑक्सीलिक एसिड को तोड़ने का काम करते हैं. इसलिए किडनी स्टोन होने पर मूली का सेवन जरूर करें.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news