Cashew: आप भी खाते हैं मुट्ठी भर-भर के काजू? फायदे की जगह सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement
trendingNow11700782

Cashew: आप भी खाते हैं मुट्ठी भर-भर के काजू? फायदे की जगह सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Health Benefits Of Cashew: ड्राई फ्रूट्स की बात आते ही काजू का नाम सबसे पहले आता है. हम यहां आपको बताएंगे कि काजू का ज्यादा सेवन करने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं?

Cashew: आप भी खाते हैं मुट्ठी भर-भर के काजू? फायदे की जगह सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Cashew Side Effects: ड्राई फ्रूट्स की बात आते ही काजू का नाम सबसे पहले आता है. यह किचन में किसी खजाने से कम नहीं है. वैसे तो काजू खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. वहीं इसे खाने से स्किन भी हेल्दी रहती है. लेकिन क्या आपको पता है कि काजू का ज्यादा सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकते हैं. जी हां काजू में मौजूद पोषक तत्वों की ज्यादा मात्रा की वजह से अधिक मात्रा में काजू खाने से बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि काजू का ज्यादा सेवन करने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं?

काजू खाने के नुकसान-
मोटापा बढ़ता है-

काजू मे कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है. इसे ज्यादा मात्रा में खाने से मोटापा, हाई ब्लड शुगर लेवल जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए डायबिटीज और थायराइड के मरीजों क काजू नहीं खाना चाहिए. अगर  आप पहले से ही मोटे हैं तो काजू खाने से बचना चाहिए.

किडनी स्टोन-
काजू में मौग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है.इसलिए काजू का ज्यादा सेवन करने से किडनी स्टोन की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में अगर आपको पहले से ही किडनी की दिक्कत है तो काजू का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि काजू का सेवन करने से यह दिक्कत बढ़ सकती है.
डिहाइड्रेशन हो सकता है-
काजू में फाइबर की उच्च मात्रा होती है. ज्यादा फाइबर खाने के बाद अगर आप पानी कम पिएंगे तो डिहाइड्रेशन हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर को ठीक से घुलने के लिए पानी की जरूरत होती है. जब बॉडी में फाइबर ज्यादा होता है तो बॉडी में मौजूद पानी को सोख लेता है. इससे कब्ज जैसी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं.
फेफड़ों से जुड़ी दिक्कत-
काजू में आयरन होता है. आयरन का ज्यादा सेवन करने से सेल्स का काम प्रभावित होता है. आयरन सेल्स में जाकर जमा हो जाता है. अगर यह फेफड़ो की सेल्स में जमा हो जाए. तो अस्थमा के लक्षण नजर आ सकते हैं. व्यक्ति के लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news