Headache: सिरदर्द की शिकायतसे रहते हैं परेशान? इन चीजों से बनाएं दूरी, दिक्कत होगी दूर
Advertisement

Headache: सिरदर्द की शिकायतसे रहते हैं परेशान? इन चीजों से बनाएं दूरी, दिक्कत होगी दूर

Causes Headaches: सिरदर्द की शिकायत किसी भी उम्र में हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ चीजों से आप सिरर्दद क समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

Headache:  सिरदर्द की शिकायतसे रहते हैं परेशान? इन चीजों से बनाएं दूरी, दिक्कत होगी दूर

What Causes Headaches: सिरदर्द की शिकायत किसी भी उम्र में हो सकती है. लेकिन कुछ लोगों में सिरदर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि वह माइग्रेन का रूप ले लेता है. सिरदर्द होने पर आप कोई भी काम नहीं कर सकते है क्योंकि यह आपके रोजाना के कार्य को करने में रुकावट का काम करता है. ऐसे में अगर आप भी सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ चीजों से आप सिरर्दद क समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप सिरदर्द की दिक्कत को कैसे दूर कर सकते हैं?

इन तरीकों से सिरदर्द की दिक्कत करें दूर-

खट्टे फल-

खट्टे फल का सेवन सोच समझकर करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि खट्टे फल सिरदर्द का कारण बन सकते हैं.इसलिए अगर आप भी सिरदर्द की शिकायत से परेशान रहते हैं तो खट्टे फलों सो परहेज करें क्योंकि खट्टे फल सिर दर्द का कारण हो सकते हैं.

दूध पीना
बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो सुबह उठते ही दूध पीते हैं लेकिन कभी-कभी दूध सिरदर्द का कारण भी बन सकता है. इसलिए अगर आपको पहले से ही सिरदर्द हो रहा है तो इसका सेवन करने से बचें.

चॉकलेट खाना-
चॉकलेट खाना बहुत से लोगों को पसंद है लेकिन जो लोग जरूरत से ज्यादा चॉकलेट का सेवन करते हैं तो सिरदर्द की शिकायत हो सकती है.इसलिए अगर आप भी जरूरत से ज्यादा चॉकलेट का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं.

अधिक चीनी खाना-

बहुत से लोगों को चीज खाना बहुत पसंद होता है. लेकिन चीज सिर्फ बॉडी के लिए नहीं ब्लकि आपके दिमाग के लिए भी खतरनाक हो सकती है जी हां चीज खाने से आपको सिरदर्द की शिकायत हो सकती है.इसलिए चीनी का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

रेड वाइन 

रेड वाइन सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है. इसलिए अगर आपको पहले से ही सिरदर्द की शिकायत है को रेड वाइन पीने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

 

Trending news