Hair Fall Remedies: सिर के बाल झड़ने से परेशान हैं? अपना लें ये 4 आयुर्वेदिक नुस्खे, कुछ ही समय में खत्म हो जाएगी समस्या
Advertisement

Hair Fall Remedies: सिर के बाल झड़ने से परेशान हैं? अपना लें ये 4 आयुर्वेदिक नुस्खे, कुछ ही समय में खत्म हो जाएगी समस्या

Hair Care Tips: क्या आप भी असमय बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं. अगर हां तो आज हम आपको इससे निपटने के 4 अचूक घरेलू उपाय बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Hair Fall Remedies: सिर के बाल झड़ने से परेशान हैं? अपना लें ये 4 आयुर्वेदिक नुस्खे, कुछ ही समय में खत्म हो जाएगी समस्या

How To Stop Hair Fall: उम्र के साथ बालों का झड़ना एक आम समस्या है. हालांकि अगर बाल झड़ने की मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाए तो यह गंभीर बात हो जाती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए काफी लोग बाजार में बिकने वाली केमिकल प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करते हैं. उन प्रॉडक्ट्स से शॉर्ट टर्म में तो फायदा नजर आता है लेकिन लंबे समय में उनके दुष्प्रभाव ज्यादा नजर आते हैं. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इससे निपटने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय (Hair Fall Remedies) बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप बाल झड़ने की समस्या से राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे नुस्खे क्या हैं. 

चावल का पानी (Rice Water) बहुत फायदेमंद

हम लोग चावल को भिगोने के लिए जिस पानी (Rice Water) में डालते हैं, कई बार उसे फेंक देते हैं. लेकिन आपको शायद जानकारी नहीं है कि यह पानी आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद है. आप उस पानी को फेंकने के बजाय उससे धीरे-धीरे करके अपने बाल धो लें. हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपको बालों की जड़ मजबूत होती जाएगी और बाल झड़ने कम (Hair Fall Remedies) हो जाएंगे.

एलोवेरा (Aloe Vera) का करें इस्तेमाल

एलोवेरा (Aloe Vera) एक आयुर्वेदिक औषधि है. यह कई चीजों में इस्तेमाल की जाती है. इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं. ये तीनों गुण सिर की खोपड़ी को स्वस्थ रखने और इंफेक्शन से लड़ने का काम करते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शैंपू लेकर उसका घोल बना लें. इसके बाद उस घोल को बालों में लगा लें. 5 मिनट तक बालों में घोल लगा रहने के बाद सिर को साफ पानी से धो लें. आपकी समस्या (Hair Fall Remedies) काफी हद तक कम हो जाएगी.

नारियल तेल  से करें मालिश (Coconut Oil)

आप नहाने के बाद सबसे पहले बालों को हवा में सुखाएं. इसके बाद किसी भी तेल से उनकी मालिश कर लें. आयुर्वेदिक नजरिए से देखें तो नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों के लिए बेस्ट माना जाता है. यह बालों को झड़ने से रोकता है और उनमें चमक पैदा करता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. 

गुणों का राजा है नीम (Neem)

नीम (Neem)को आयुर्वेदिक गुणों का सरताज माना जाता है. इसका हर हिस्सा शरीर को फिट रखने में मदद करता है. अपने सिर के बालों का झड़ना कम करने के लिए आप एक कटोरी में नीम का पाउडर लेकर उसमें पानी मिला लें. इसके बाद दोनो को मिलाकर घोल तैयार करें और उसे फिर सिर की खोपड़ी पर लगाकर छोड़ दें. करीब 40 मिनट बाद आप थोड़ा शैंपू लगाकर सिर के बालों को साफ कर लें. ऐसा करने से आपके सिर का इंफेक्शन दूर हो जाएगा और बालों की जड़ (Hair Fall Remedies) मजबूत होकर उनमें रौनक लौट आएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news