Weight Loss: मक्खन की तरह पिघलने लगेगी पेट की चर्बी, इन सुपर फूड्स को बना लें डाइट का हिस्सा
Advertisement

Weight Loss: मक्खन की तरह पिघलने लगेगी पेट की चर्बी, इन सुपर फूड्स को बना लें डाइट का हिस्सा

Lose Weight Naturally: आजकल मोटापे की बढ़ती समस्या से सबसे ज्यादा यूथ परेशान है. इसका सबसे बड़ा कारण उनकी गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स हैं.

फाइल फोटो

Weight Loss Tips: मौजूदा दौर में शरीर का बढ़ता मोटापा लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है. ये दिक्कत सबसे ज्यादा आज के यूथ में देखने को मिलती है. शरीर के बढ़ते मोटापे की कई वजहें हो सकती हैं जिसमें पहली वहज उनकी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स हैं. इस बढ़ते मोटापे से लोगों को हार्ट और बीपी समेत कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है इसलिए जरूरी है कि शरीर के बढ़ते फैट को वक्त रहते ही रोकने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आप भी शरीर के बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो यहां बताएं जा रहे फूड्स आपकी बढ़ती चर्बी को कम कर सकते हैं.

वजन कम करने वाले सुपर फूड्स

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो चिया बीज आपके काफी काम की चीज है. इसके इस्तेमाल से आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है. इसका रेगुलर सेवन करने से थकान कम होती है और यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है. इसे डाइट का हिस्सा बनाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. इसका इस्तेमाल गठिया में भी किया जाता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर समेत मिनरल्स की मात्रा भी भरपूर होती है. 

2. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज भीगे हुए अखरोट और बादाम का सेवन करें. हेल्थ की मानें तो इसमें गुड फैट मौजूद होता है. इसके अलावा इसे खाने से शुगर लेवल मेंटेन रहता है. इसमें फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से पाचन तंत्र ठीक रहता है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो दिन में दो क्यूब्स डार्क चॉकलेट (dark chocolate) खाने शरीर का फैट तेजी से कम होता है और बॉडी शेप में आ जाती है. इसके दो क्यूब्स से 190 कैलोरी ऊर्जा शरीर को मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news