ज्यादा उबासी बनेगी आपके लिए खतरे की घंटी, ये बीमारियां दे सकती हैं दस्तक
Advertisement
trendingNow11795618

ज्यादा उबासी बनेगी आपके लिए खतरे की घंटी, ये बीमारियां दे सकती हैं दस्तक

Health: दिनभर में हमें कई बार उबासी आती है ये शायद ही कोई चिंता का विषय है, लेकिन अगर आप लगातार काफी ज्यादा बार उबासी लेते हैं तो ये किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. आइए जानते है ऐसी ही गंभीर बिमारियों के बारे में. 

ज्यादा उबासी बनेगी आपके लिए खतरे की घंटी, ये बीमारियां दे सकती हैं दस्तक

अधिक उबासी लेना इन स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है: नींद की अपनी, अनिद्रा, दवाओं का प्रभाव, मस्तिष्क विकार, चिंता या तनाव. एक या दो बार की उबासी से शायद ही कोई चिंता हो, लेकिन यदि आप लगातार या अधिक मात्रा में उबासी ले रहे हैं, तो यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए चेतावनी हो सकती है. आइए जानते हैं कि उबासी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं क्या हो सकती हैं.

 

1. स्लीप एपनिया (Sleep Apnea): इस रोग में, व्यक्ति की सांस बार-बार रुक जाती है जो नींद में विघ्न डालती है. इसका एक सामान्य लक्षण है कि व्यक्ति दिन में अधिक उबासी लेता है, क्योंकि उसकी नींद अधूरी रह जाती है.

 

2. अनिद्रा (Insomnia): अनिद्रा की समस्या में, व्यक्ति को नींद नहीं आती या वह पूरी नींद नहीं ले पाता. इससे उन्हें दिन में निरंतर नींद आती है और उबासी आती है.

 

3. दवाओं का प्रभाव: कुछ दवाएं, जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट्स या अन्य मनोविज्ञानिक दवाएं, उबासी का कारण बन सकती हैं. अगर आपको लगता है कि आपकी दवाई आपको अधिक उबासी करने पर मजबूर कर रही है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

 

4. मस्तिष्क विकार: कुछ गंभीर मस्तिष्क विकार जैसे कि ट्यूमर, स्ट्रोक, या एन्सेफलाइटिस के मरीजों में भी अधिक उबासी की समस्या हो सकती है.

 

5. चिंता या तनाव (Anxiety or Stress): चिंता या तनाव भी उबासी का एक कारण हो सकता है. चिंता के दौरान हमारे शरीर को अधिक ऑक्सीजन की जरूरत होती है, जिसके लिए हम अधिक उबासी लेते हैं.

 

यदि आपको लगता है कि आप अधिक उबासी ले रहे हैं, तो अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह लें. यह सामान्य बात हो सकती है, लेकिन यह कुछ संज्ञानात्मक

 

स्वास्थ्य समस्याओं का भी संकेत हो सकता है, जिसे नजरअंदाज करना उचित नहीं होगा.

 

6. मेडिकल हालत और दवाएं:  कुछ मेडिकल हालतें जैसे कि लिवर रोग, किडनी रोग, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, और अन्य चरम बीमारियां अधिक उबासी का कारण बन सकती हैं. इसके अलावा, कुछ दवाएं जैसे कि नींद की दवाएं, प्रतिरोधी दवाएं, और मनोविज्ञानिक दवाएं भी उबासी को बढ़ा सकती हैं.

 

7. शारीरिक और मानसिक थकान: लगातार काम करने, ज्यादा शारीरिक प्रयास करने, या चिंता और तनाव के कारण मानसिक थकान होने पर भी उबासी आ सकती है.

 

यदि आपको अधिक उबासी आ रही है, तो इसे नजरअंदाज न करें. यह आपके शरीर का एक तरीका हो सकता है जो आपको अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में सूचित कर रहा हो. अपने डॉक्टर से सलाह लेने में संकोच न करें. यदि आपकी उबासी सामान्य से अधिक है और अन्य लक्षणों के साथ जुड़ी हुई है, तो यह किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है, जिसे तुरंत इलाज की जरूरत हो सकती है. अपने स्वास्थ्य को हल्के में न लें और स्वस्थ रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news