Strong Eyesight: ये ब्रह्म फल आपकी आंखों को कर देगा बाज की तरह तेज, इस तरह करें सेवन
Advertisement

Strong Eyesight: ये ब्रह्म फल आपकी आंखों को कर देगा बाज की तरह तेज, इस तरह करें सेवन

Amla For Strong Eyesight: सर्दियों में आंवला का अधिक उपयोग होता है. लेकिन गर्मियों में लोग आंवला कम ही इस्तेमाल कर पाते हैं. शास्त्रों में आंवला को ब्रह्म फल कहा जाता है. आपकी आंखों की सेहत के लिए आंवला बेहद फायदेमंद होता है. आइये जानें कैसे... 

 

Strong Eyesight: ये ब्रह्म फल आपकी आंखों को कर देगा बाज की तरह तेज, इस तरह करें सेवन

Amla For Strong Eyesight: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं. लेकिन, आज के समय में स्ट्रेस, खान-पान की कमी और खराब लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में ही लोग कमजोर आंखों का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में अगर हम कहें कि रोजाना दो आंवला (Amla for strong eyesight) खाना आपकी आंखों की रोशनी लौटा सकती है. तो, शायद आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन ये सच है. दरअसल, आंवले में कई ऐसे गुण होते हैं, जो कि आंखों की कई बीमारियां जैसे कैटरेक्ट मैक्युलर डिजनरेशन जैसी समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है. तो, आइए जानते हैं आंखों के लिए आंवला किस तरह फायदेमंद हो सकता है...

बाज जैसी आंखों के लिए खाएं आंवला- 

1. विटामिन ए-
आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए आप विटामिन ए भरपूर आंवले का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, आंवले का विटामिन ए आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने और कॉर्निया को हेल्दी रखने में मददगार है.

2. विटामिन सी-
विटामिन सी से भरपूर है आंवला आपकी आंखों को अंदर से स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये विटामिन सी से भरपूर फल फ्री रेडिकल्स के नुकासनों से बचा कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या रहती है, उनमें भी ये रेटिनोपैथी की समस्या को कम करने में मदद करता है.

3. आंखों की मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं-
समय के साथ हमारे आंखों की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में आंवले का सेवन, आंखों की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने और इसके काम काज को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इस तरह खाएं आंवला- 
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप आंवला कच्चा खा सकते हैं. दूसरा आप आंवले को पका कर और इसकी चटनी बना कर खा सकते हैं. तीसरा आप इसका जूस बना कर पी सकते हैं. इस तरह आप हेल्दी आंखों के लिए कई प्रकार से आंवले का सेवन कर सकते हैं.

https://zeenews.india.com/hindi/health/video/these-things-reduce-cholesterol-include-them-in-the-diet/1613717

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले

चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news