DNA Analysis: क्या आप भी खाते हैं Vitamin-D की गोलियां? तुरंत कर दें बंद, शरीर को होते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement

DNA Analysis: क्या आप भी खाते हैं Vitamin-D की गोलियां? तुरंत कर दें बंद, शरीर को होते हैं ये बड़े नुकसान

DNA On Vitamin D Tablets Business: अगर आप अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना Vitamin-D की गोली खाते हैं तो ऐसा करना आज ही बंद कर दें. रोजाना ये गोली खाने से आपकी बॉडी को ऐसे नुकसान होते हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

DNA Analysis: क्या आप भी खाते हैं Vitamin-D की गोलियां? तुरंत कर दें बंद, शरीर को होते हैं ये बड़े नुकसान

DNA On Vitamin D Tablets Business: आपमें से ऐसे कितने लोग हैं, जो रात का खाना खाने के बाद Vitamin-D की गोली खाते हैं?. कोविड के बाद से भारत ही नहीं पूरी दुनिया में Vitamin-D की गोलियां खाने का एक फैशन बन गया है. पूरी दुनिया में लोग अलग अलग कारणों के लिए Vitamin-D की गोलियां खाते हैं. कोई Immunity मजबूत करने के लिए ये गोलियां खाता है, कोई मांस-पेशियों में दर्द की वजह से इन गोलियों का सेवन करता है. शरीर में कमज़ोरी, बाल झड़ने और Skin Care के लिए भी बहुत सारे लोग Vitamin-D की गोलियां ऐसे खाते हैं, जैसे ये गोलियां सबकुछ ठीक कर देंगी. 

खतरनाक हो सकती हैं  Vitamin-D की गोलियां

अगर हम आपसे ये कहें कि Vitamin-D की ये गोलियां आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकती हैं, तब आप क्या करेंगे. हम आपको बताते हैं कि Vitamin-D की गोलियां कैसे असली गोलियों की तरह ही आपके शरीर को अन्दर तक से छलनी कर सकती हैं.

सबसे पहले आप ये समझिए कि Vitamin-D है क्या?

असल में Vitamin-D.. Vitamin है ही नहीं. ये एक Pro Hormone है. दूसरा सवाल.. Vitamin-D से क्या होता है?..तो ये आपकी हड्डियों और दांतों को मज़बूत बनाता है. Immunity को मजबूत रखता है. कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. इसमें Anti Inflammatory Properties भी होती हैं, जो शरीर में सूजन, जलन और दर्द के समय राहत पहुंचाती हैं.

भारत में 76 प्रतिशत लोग लोगों में विटामिन डी की कमी

हमारे शरीर को Vitamin-D कई माध्यमों से मिलता है. जैसे धूप, मछली, अंडा, मशरूम, दूध और Cheese. अब सवाल है कि अगर आपके शरीर में Vitamin-D की कमी होती है तो इसके क्या नुकसान होते हैं?

इससे आपकी हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं. हम थकान और कमज़ोर महसूस करने लगते हैं और मांसपेशियों में भी दर्द बढ़ जाता है. वर्ष 2020 में हुई एक स्टडी के मुताबिक भारत में 76 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जिनके शरीर में Vitamin-D की कमी है. इसके कई कारण हैं.

इन 3 कारणों लोगों में बढ़ रही विटामिन डी की समस्या

पहला कारण है प्रदूषण, प्रदूषण का स्तर बढ़ने से आपके शरीर को पर्याप्त Vitamin-D नहीं मिल पाता. दूसरा कारण है, ऐसे कपड़े पहनना, जिससे धूप की किरणें आपके पूरे शरीर पर नहीं पड़ती. यानी पूरी बाजू के कपड़े पहनना. तीसरा कारण है.. लाइफस्टाइल. आज लोग वर्कआउट भी घर के अन्दर करते हैं. वे बाकी काम भी किसी इनडोर जगह पर करते हैं. इस वजह से उनके शरीर को पर्याप्त Vitamin-D नहीं मिल पाता. यानी ये लाइस्टाइल की प्राब्लम है.

विटामिन डी की गोलियां खाने के हैं बहुत से नुकसान

लेकिन लोगों को लगता है कि अगर वो Vitamin-D की गोलियां खा लेंगे तो ये समस्या खत्म हो जाएगी. जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं होता. Vitamin-D की ज़रूरत से ज्यादा गोलियां खाने पर आपका Blood Pressure बढ़ सकता है. Headache हो सकता है. पेट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. आप का मुंह सूखा रहने लग सकता है और डायरिया की शिकायत भी आपको हो सकती है.

इसके अलावा Vitamin-D हमारे शरीर में Calcium के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है. इसलिए ज्यादा Vitamin-D का मतलब है, ज्यादा Calcium. और इससे किडनी स्टोन की भी समस्या हो सकती है. ये आपके Heart और Lungs को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

दवा कंपनियों की भरती जा रही झोलियां

कोविड के बाद से पूरी दुनिया के लोगों में Vitamin-D की गोलियां खाने का जुनून देखा गया है. कोविड के दौरान हमने ये देखा कि जिसकी Immunity मजबूत है, उसे ये वायरस ज्यादा परेशान नहीं करता. इसके बाद लोगों ने अपनी Immunity मजबूत रखने के लिए इन गोलियों को खाना शुरू कर दिया. इससे फार्मा कम्पनियों को तो मुनाफा हुआ लेकिन आपको कुछ हासिल नहीं हुआ.

अरबों रुपये का हुआ विटामिन की गोलियों का बिजनेस

आज Global Vitamin Market 1.1 Billion US Dollar यानी 8 हजार 580 करोड़ रुपये की हो चुकी है. वर्ष 2025 में ये Market 12 हज़ार 480 करोड़ रुपये की हो जाएगी. यानी फार्मा कम्पनियां ये चाहती हैं कि आप बिना सोचे समझे इन गोलियां को खाते रहे. लेकिन हम आपसे यही कहेंगे कि अगर आपने इन गोलियों को बिना सोचे-समझे इस्तेमाल किया तो ये आपकी सेहत को गलत रास्ते पर ले जाएंगी.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news