Diabetes Control: किचन के मसालों में छिपा है डायबिटीज का इलाज, सेवन से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
Advertisement

Diabetes Control: किचन के मसालों में छिपा है डायबिटीज का इलाज, सेवन से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Blood Sugar: शुगर को कंट्रोल करने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर हैं. हम किचन में मौजूद मसालों के सेवन से इसे बढ़ने से रोक सकते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से मसाले डायबिटीज में फायदेमंद हैं और इनका सेवन कैसे करना चाहिए. 

 

Diabetes Control: किचन के मसालों में छिपा है डायबिटीज का इलाज, सेवन से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Diabetes Home Remedies: डायबिटीज को कंट्रोल करना आसान नहीं है. ये बीमारी कहने में भलें ही गंभीर न लगे, लेकिन अगर एक बार डायबिटीज ने किसी का शरीर पकड़ लिया तो जीवनभर पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. शुगर लेवल जरा सा बढ़ने पर दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन हम आयुर्वेदिक तरीकों से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. हमारे किचन में मौजूद मसालों में औषधीय गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर हैं. 

काली मिर्च

काली मिर्च में मौजूद औषधीय गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. शुगर को कंट्रोल करना है तो खाने से कुछ देर पहले काली मिर्च के पाउडर का सेवन करना चाहिए. 

लौंग

लौंग में मौजूद गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. खाना खाने के बाद शुगर का लेवल बढ़ जाता है. इसलिए आप खाने के बाद 1-2 लौंग खाएं, ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगी.

धनिया के बीज

धनिया के बीजों का सेवन डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. ये बीज ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. धनिया के बीजों को पानी में रातभर भिगोकर रखें. सुबह इसे उबालकर सेवन करें. ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. 

दालचीनी

दालीचीनी में मौजूद गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. पानी में दालचीनी का पाउडर या फिर दालचीनी को उबालकर पिएं, शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. दालचीनी के पाउडर को दूध के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं. 

मेथी के बीज

फाइबर से भरपूर मेथी दानों में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं. ये कार्बोहाइड्रेट को एब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं. मेथी के बीजों को भिगोकर सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. . 

हल्दी 

हल्दी में मौजूद औषधीय गुण कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. हल्दी को दूध के साथ मिलाकर पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news