Curry Leaves For Hair Growth: हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट है करी पत्ता, ऐसे इस्तेमाल करके पाएं Amyra Dastur जैसे घने बाल
Advertisement

Curry Leaves For Hair Growth: हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट है करी पत्ता, ऐसे इस्तेमाल करके पाएं Amyra Dastur जैसे घने बाल

Skin Care Tips: आज हम आपके लिए हेयर ग्रोथ को बढ़ाने के लिए करी पत्ता उपयोग करने के तरीके बताने जा रहे हैं. करी पत्ता आपकी स्कैल्प को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है.

Curry Leaves For Hair Growth: हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट है करी पत्ता, ऐसे इस्तेमाल करके पाएं Amyra Dastur जैसे घने बाल

How To Ues Curry Leaves For Hair Growth: करी पत्ता एक ऐसा पौधा है जिसको आमतौर पर खाने में तड़का लगाने में इस्तेमाल किया जाता है. इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. वहीं अगर आप चाहें तो करी पत्तों को बालों की देखभाल के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए हेयर ग्रोथ को बढ़ाने के लिए करी पत्ता उपयोग करने के तरीके बताने जा रहे हैं. करी पत्ते विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और जैसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इसलिए करी पत्ता आपकी स्कैल्प को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है जिससे आपको बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं (How To Ues Curry Leaves For Hair Growth) हेयर ग्रोथ के लिए करी पत्ता कैसे इस्तेमाल करें.....

हेयर ग्रोथ के लिए करी पत्ता कैसे इस्तेमाल करें (How To Ues Curry Leaves For Hair Growth) 

आंवला और करी पत्ता

इसके लिए आप आंवला (Amla) को काटकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर आप इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालें और अच्छे से पीस लें. इसके बाद आप इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगाएं. फिर आप इसको करीब 1 से 2 घंटे तक सुखाकर धो लें. सप्ताह में एक बार ये हेयर मास्क जरूर लगाएं.

मेथी दाना और करी पत्ता

इसके लिए आप आधा कप करी पत्ते और आधा कप मेथी दाने (Fenugreek Seeds) और एक आंवला को काटकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. आप इस पेस्ट को पतला करने के लिए इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं. फिर आप पेस्ट को बालों की जड़ से लेकर सिरों तक अच्छे से लगाएं. इसके बाद आप इसको आधा घंटा लगाकर बालों को धो लें. 

नारियल तेल और करी पत्ता

इसके लिए आप करीब 10 से 12 करी पत्तों को एक कटोरी तेल में डालें और काला होने तक पका लें. फिर आप इस तेल को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप तैयार तेल को एक कांच की बोतल में भरकर स्टोर कर लें. फिर आप इसको इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा गुनगुना करें और बालों में लगाकर मसाज करें. 

दही और करी पत्ता

इसके लिए आप (Hair Mask) मुट्ठीभर करी पत्तों को मिक्सी में डालकर स्मूथ पेस्ट बना लें. फिर आप इसमें करीब 4-5 चम्मच दही डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद आप इस पेस्ट को बालों पर करीब आधा घंटा लगाकर धो लें. इससे आपके बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है साथ बालों में शाइन आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news