Constipation: सोने से पहले खाएं ये चीजें, सुबह होते ही अच्छी तरह साफ हो जाएगा पेट
Advertisement

Constipation: सोने से पहले खाएं ये चीजें, सुबह होते ही अच्छी तरह साफ हो जाएगा पेट

Digestion Problem: कब्ज की परेशानी हो तो चैन से बैठ पाना मुश्किल होता है. अगर सुबह-सुबह कब्ज की परेशानी हो जाए तो सारे दिन पेट में भारीपन महसूस होता है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

Constipation: सोने से पहले खाएं ये चीजें, सुबह होते ही अच्छी तरह साफ हो जाएगा पेट

Constipation Home Remedies: खराब खानपान के चलते आजकल लोगों को पाचनक से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लोग फिजीकल एक्टीविटी कम ही कर पाते हैं जिसकी वजह से कब्ज की परेशानी होने लगती है. अगर हम अपने खानपान की आदतों में सुधार करें तो कब्ज और अपच जैसी परेशानियां दूर कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें रात की डाइट में शामिल करने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं.  

किशमिश 

किशमिश पाचन से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद है. दूध में किशमिश उबालकर सेवन से करने से पेट अच्छी तरह साफ होता है. सोने से पहले 6-7 किशमिश को दूध में उबालकर पिएं. 

ईसबगोल

कब्ज को दूर करने के लिए ईसबगोल का इस्तेमाल बहुत पहले से होता रहता है. ये दस्त और कब्ज दोनों का इलाज करने में कारगर है. ईसबगोल का पाउडर गर्म दूध में मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद है. 

कैस्टर ऑयल 

अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. रात में गर्म दूध के साथ आधा चम्मच कैस्टर ऑयल डालकर पिएं. इससे कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी. ये नुस्खा तुरंत असर दिखाना शुरू कर देता है. 

खजूर

खजूर को दूध में उबालकर पीना पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माना जाता है. सूखे हुए खजूर को दूध के साथ उबालकर पीने से अपच और कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है. 

दालें

दालें कब्ज को दूर करने में फायदेमंद हैं. छोले, मटर जैसी दालें फाइबर से भरपूर होती हैं. दालों के सेवन से कब्ज की परेशानी दूर रहती है. अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दालों को रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

अलसी के बीज

अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. इन्हें खाने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती हैं. अलसी के बीज मल को नरम बनाने में मदद करते हैं जिससे कब्ज की परेशानी नहीं होती है. 2 चम्मच अलसी के बीजों के सेवन से कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news