Weight Loss में ये गलतियां बनती हैं बाधा, Slim फिगर पाना है तो इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी
Advertisement

Weight Loss में ये गलतियां बनती हैं बाधा, Slim फिगर पाना है तो इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Weight Loss Tips: वजन कम करने के बारे में सोचते तो कई लोग हैं, लेकिन कुछ लोगों को मेहनत करने के बाद भी स्लिम फिगर पाने में कामयाबी नहीं मिल पाती है. इसकी वजह कुछ साधारण सी गलतियां हो सकती हैं. 

Weight Loss में ये गलतियां बनती हैं बाधा, Slim फिगर पाना है तो इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Weight Loss Mistakes: कई लोग वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं, लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी वजन कम नहीं हो पाता है. वजन कम करते वक्त कुछ छोटी गलतियां बड़ी भारी साबित हो सकती हैं. अगर वेट लॉस करना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के वक्त कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए. 

डिनर लेट करना 

रात के वक्त लेट खाना खाने की वजह से वजन बढ़ सकता है. दरअसल खाने को पचने के लिए वक्त चाहिए होता है. अगर आप खाने के कुछ देर बाद ही सो जाते हैं जो पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता है ये वजन बढ़ने की वजह बनता है. खाना खाने के बाद थोड़ा टहलना जरूरी है. 

ओवरईटिंग

ज्यादातर लोग जिम और डाइटिंग करते हुए हफ्ते में एक दिन चीट डे जरूर मनाते हैं. इस दिन वे जरूरत से ज्यादा फैटी और अनहेल्दी चीजें खा लेते हैं. ये आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर सकता है.  ज्यादा खाने से वेट लॉस में रुकावट आती है.

दूध वाली चाय

कई लोग वेट लॉस के लिए तेल और मैदे वाली चीजों को खाना बंद कर देते हैं, लेकिन चाय पीना नहीं छोड़ते हैं. दूध वाली चाय पीने से वजन बढ़ता है. वेट लॉस के लिए चाय से दूरी बनाना फायदेमंद है. 

एकसाथ ज्यादा खाना

अगर आप एक बार में बहुत सारा खाना खाते हैं तो ये वेट लॉस के लिए सही नहीं है. वजन कम करने के लिए थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं. एक मील से दूसरी मील के बीच में गैप होना जरूरी है. 

कम सोना

अगर आपकी नींद सही तरीके से पूरी नहीं होती है तो ये वजन बढ़ने की वजह हो सकती है. वजन कम करना चाहते हैं तो भरपूर नींद लेना जरूरी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news