Health Tips: सोने से पहले न करें ये गलतियां, वरना शरीर को घेर लेंगी हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां
Advertisement
trendingNow11513692

Health Tips: सोने से पहले न करें ये गलतियां, वरना शरीर को घेर लेंगी हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां

Sleeping Tips: खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. डायबिटीज, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों की वजह हमारी आदतें ही हैं. सोते वक्त की जाने वाली कुछ गलतियां गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती हैं. 

 

सोने से पहले कौन से काम नहीं करना चाहिए

Mistakes Before Sleep: नींद बॉडी को रिफ्रेश करने का काम करती है. अच्छी नींद लेना सेहत के लिए जरूरी है. खराब नींद की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है, क्योंकि ऐसे में शरीर ठीक से आराम नहीं कर पाता है. आजकल कई लोगों को नींद न आने की परेशानी है. इसकी वजह हमारी कुछ आदतें हो सकती हैं. सोने से पहले हमारे द्वारा किए गए काम नींद पर असर डाल सकते हैं और बीमारियों को दावत दे सकते हैं. आइए जानते हैं कि सोने से पहले कौन से काम नहीं करना चाहिए. 

एक्सरसाइज करना

सोने से पहले एक्सरसाइज करने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. एक्सरसाइज की वजह से ब्लड फ्लो तेज होने लगता है, जो नींद को प्रभावित करता है. इसकी वजह से सेहत बिगड़ सकती है. 

फोन चलाना

ज्यादा फोन चलाना कई बीमारियों की वजह बन रहा है. सोने से पहले फोन चलाने की वजह से नींद में रुकावट पैदा होती है और बीमारियों की वजह बनती है. अगर 

चाय-कॉफी पीना 

सोने से पहले चाय-कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इनमें मौजूद कैफीन नींद को प्रभावित कर सकता है. इस वजह से बीमारियों का खतरा रहता है. 

ज्यादा खाना 

ज्यादा खाना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. खासकर अगर सोते वक्त ओवर खाना खाएं तो ये मोटापे की वजह बन सकता है. रात में हैवी खाना नींद को भी प्रभावित कर सकता है, इसलिए सोने से पहले हल्का खाना ही खाना चाहिए. 

ज्यादा काम करना

शरीर को आराम देना जरूरी है. अगर आप ज्यादा काम करते हैं तो ये आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. डिनर के बाद कोई भी काम करने से बचना चाहिए. एक रिसर्च के मुताबिक 55 घंटे से ज्यादा काम करने की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए सोने से पहले काम करना बंद कर देना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news