Water Bottle: प्लास्टिक बोतल में पानी पीना सेहत पर पड़ सकता है भारी! तांबे और कांच के बर्तन में पीने से होते हैं ये फायदे
Advertisement

Water Bottle: प्लास्टिक बोतल में पानी पीना सेहत पर पड़ सकता है भारी! तांबे और कांच के बर्तन में पीने से होते हैं ये फायदे

Health Tips: पानी की बोतल खरीदने से पहले शायद ही कोई उस बोतल या बर्तन के फायदे-नुकसान देखता होगा. लेकिन अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो पानी के बर्तन का ध्यान रखना जरूरी है. वरना ये छोटी सी गलती आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. 

Water Bottle: प्लास्टिक बोतल में पानी पीना सेहत पर पड़ सकता है भारी! तांबे और कांच के बर्तन में पीने से होते हैं ये फायदे

Vessel For Drinking Water: पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की सकती है. शरीर में पानी की कमी होने पर कई बीमारियों के होने का  खतरा रहता है. लेकिन एक बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. जितना जरूरी पानी पीना है, उतना ही जरूरी पानी के सही बर्तन का चुनाव करना भी है. पानी पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि कौन से बर्तन में पानी पीना फायदेमंद होता है. 

प्लास्टिक में पानी पीने के नुकसान

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी पीने से बचना चाहिए. प्लास्टिक के पानी में हानिकारक तत्व पानी में गिर जाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. प्लास्टिक में रखा पानी हार्मोनल सिस्टम पर भी असर डाल सकता है. 

तांबे का पानी है फायदेमंद

पहले के जमाने में ज्यादातर लोग पानी पीने के लिए तांबे का बर्तन का इस्तेमाल करते थे. तांबे के बर्तन में पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. तांबे के बर्तन में मौजूद पोषक तत्व पानी में मिल जाते हैं और सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इसे पीने से पेट से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. तांबे का पानी ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल और पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करता है. तांबे का पानी पीने से वात और पित्त की तकलीफ भी दूर हो जाती है. 

कांच के बर्तन में पानी 

कांच की बोतल में पानी पीना प्लास्टिक की तुलना में फायदेमंद माना जाता है. कांच के बर्तन में रखे हुए पानी का स्वाद और गंध नहीं बदलती है. इसके अलावा इसका तापमान भी लंबे वक्त तक एक सा बना रहता है. 

मिट्टी के बर्तन में पानी

गर्मियों के दिनों में ज्यादातर लोग मिट्टी के घड़े में पानी स्टोर करते हैं. मिट्टी का पानी ठंडा और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. मिट्टी में रखा पानी मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news