Benefits Of Goat Milk: क्या गाय-भैंस की तुलना में ज्यादा सेहतमंद होता है बकरी का दूध? जानिए क्या है सच्चाई
Advertisement
trendingNow11328700

Benefits Of Goat Milk: क्या गाय-भैंस की तुलना में ज्यादा सेहतमंद होता है बकरी का दूध? जानिए क्या है सच्चाई

Health Benefits of Goat Milk: क्या बकरी का दूध पीना गाय-भैंस की तुलना में ज्यादा सेहतमंद होता है. क्या बकरी का दूध हमें बीमारियों से बचाने में वाकई मदद करता है. आज हम इन सब सवालों पर आपको विस्तार से बताते हैं. 

Benefits Of Goat Milk: क्या गाय-भैंस की तुलना में ज्यादा सेहतमंद होता है बकरी का दूध? जानिए क्या है सच्चाई

Bakri ke Doodh ke Fayde: हमारे बड़े बुजुर्गों की पुरानी कहावत रही है कि पहला सुख निरोगी काया. यानी आपका शरीर फिट है तो आप सब चीजों का आनंद ले सकते हैं वर्ना सब आपके लिए बेकार है. कोरोना महामारी ने शरीर की फिटनेस के बारे में लोगों को और जागरूक कर दिया है. यही वजह है कि अब लोग अपनी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए किसी भी तरह के उपाय करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. उनमें से कई लोग अब गाय-भैंस के दूध के बजाय बकरी का दूध (Goat Milk) भी पीने लगे हैं. क्या बकरी का दूध हमारे लिए वाकई फायदेमंद है? आइए आज आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं. 

पाचन तंत्र को करता है मजबूत

रिपोर्ट के मुताबिक बकरी का दूध पाचन तंत्र को मजबूत करने में फायदेमंद होता है. इसके दूध में कैसइन नामक तत्व होता है, जो शरीर में पोषण का स्तर बनाए रखने में मदद करता है. इसमें कैलोरी कम होती है, जिससे शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है. यह हड्डियों को मजबूत करने और नई कोशिकाओं को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है. 

डेंगू के इलाज में फायदेमंद

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी बकरी का दूध कमाल की भूमिका निभाता है. इसके दूध में आयरन, जिंक, कॉपर, पैंटोथेनिक एसिड और विटामिन ए, बी 12, डी, जिंक, आयरन और कॉपर होते हैं. जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. बकरी का दूध बॉडी में एंटीबॉडी का उत्पादन करने में मदद करता है. डेंगू के इलाज में बकरी का दूध काफी फायदेमंद माना जाता है. 

बकरी का दूध पीना त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है. यह स्किन को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखने में काफी मदद करता है. यही वजह है कि आजकल कई कंपनियां बकरी के दूध का इस्तेमाल कर स्किन केयर के लिए साबुन बनाने लगी हैं. 

प्रोटीन की कमी को करता है दूर

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए बकरी का दूध बेहतर विकल्प माना जाता है. इसकी वजह ये है कि बकरी के दूध में गाय की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता होता है. प्रोटीन के साथ ही बकरी के दूध में लैक्टोज भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जिससे शरीर को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. इसमें लो सैचुरेटेड फैट होता है, जिसके चलते इसके सेवन से बॉडी का वजन नहीं बढ़ता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news