Rajasthan Election: पार्टी एकजुटता से 'जीत' को साधने की कोशिश, क्या सिर पर सजा पाएंगे राजस्थान का ताज?
Advertisement
trendingNow11965596

Rajasthan Election: पार्टी एकजुटता से 'जीत' को साधने की कोशिश, क्या सिर पर सजा पाएंगे राजस्थान का ताज?

Vidhansabha Chunav 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव में मुख्य राजनैतिक दल बीजेपी और कांग्रेस का नया चेहरा भी दिखाई दे रहा है. आपसी गुटबाजी से परेशान पार्टियां अब मंच से एकजुटता का संदेश दे रही हैं.

 

Rajasthan Election: पार्टी एकजुटता से 'जीत' को साधने की कोशिश, क्या सिर पर सजा पाएंगे राजस्थान का ताज?

Rajasthan Chunav 2023: कहते हैं एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है. ऐसे में अगर तस्वीर राजनीतिक मंच की हो तो उसका मैसेज बड़ा गंभीर और व्यापक हो जाता है. राजस्थान के चुनावी समर से आज तीन तस्वीरें चर्चा में हैं. दोनों तस्वीरें दो अलग-अलग पार्टियों की नुमाइंदगी करती हैं. तस्वीर में एकजुटता दिखाने की कोशिश है. हालांकि, सवाल यह कि आखिर ये तस्वीर क्या कहती है? क्या इन तस्वीरों से पार्टियों की एकजुटता का मैसेज जाता है और सवाल यह भी कि आखिर चुनाव के वक्त ऐसी तस्वीरों के लिए क्या जोड़-बाकी बिठाने पड़ते हैं?

सभाओं से शक्ति प्रदर्शन

देशभर के नेताओं का रैला अब राजस्थान की तरफ है. शक्ति प्रदर्शन करती भीड़ की सभाएं होने लगी हैं. बड़े-बड़े मंच सजने लगे हैं. वार-पलटवार हो रहे हैं. 23 नवंबर की शाम तक सर्दी के मौसम में बयानों की गर्मी पूरे जोर पर होगी, लेकिन इसी गर्मी से कहीं पर बर्फ पिघलती भी दिखी है. यह बर्फ नेताओं के बीच जमे रिश्तों पर पड़ी थी. अब चुनाव की गर्मी में कार्यकर्ताओं के जोश और आलाकमान की गर्मजोशी ने इस बर्फ को पिघलाया है.

जयपुर एयरपोर्ट पर साथ दिखे कांग्रेस नेता

राजस्थान की राजनीति की पहली तस्वीर जयपुर एयरपोर्ट से आई. दरअसल, तारानगर रवाना होने के लिए राहुल गांधी एयरपोर्ट पहुंचे तो पहले से इंतजार कर रहे पायलट-गहलोत-डोटासरा से मिले. नजरें चार हुईं और हाथ भी मिलाए गए और सवाल हुआ तो राहुल गांधी पलटकर आए. राहुल गांधी बोले कि हम सिर्फ एक दिख ही नहीं रहे हैं, बल्कि एक हैं भी और राजस्थान जीत रहे हैं, क्लीन स्वीप करके.

एकजुटता का दिया संदेश

थोड़ी ही देर में दूसरी तस्वीर भी आ गई. इस बार तस्वीर का केंद्र चूरू का तारानगर था और उसके केंद्र में कांग्रेस की एकजुटता थी. मंच पर नेताओं के भाषण हो चुके थे. विदाई की बारी आई तो राहुल गांधी ने नई शुरूआत करा दी. पायलट और गहलोत का हाथ अपने हाथ में लिया और दोनों के साथ डोटासरा को भी हाथ पकड़ाकर खड़ा कर दिया. उन्होंने मैसेज दे दिया कि सब एक हैं. कोई मनमुटाव नहीं और कोई दूरी भी नहीं है.

संकल्प पत्र विमोचन में साथ आए बीजेपी के ये नेता

तीसरी तस्वीर जयपुर की है. बीजेपी यहां गारंटी बांट रही थी. पहले संकल्प पत्र के जरिये मोदी की गारंटी बांटी गई और फिर विमोचन के दौरान पार्टी नेताओं की एकजुटता दिखाई दी. बीजेपी मीडिया सेंटर से आई तस्वीर में नेता एक मंच पर दिखे. केन्द्र में अध्य्क्ष जेपी नड्डा और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे दिखीं. हालांकि, इस तस्वीर में प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, प्रह्लाद जोशी और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया भी दिखे. 

Trending news