Rajasthan Election 2023 Live: अजमेर में गरजे गृह मंत्री अमित शाह, बोले- 5 साल कांग्रेस ने जमकर किया भ्रष्टाचार
Advertisement
trendingNow11963190

Rajasthan Election 2023 Live: अजमेर में गरजे गृह मंत्री अमित शाह, बोले- 5 साल कांग्रेस ने जमकर किया भ्रष्टाचार

Rajasthan Election 2023 Live: राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों के लिए मतदान 25 नवंबर को होना है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों दल एक दूसरे पर बयानों के तीर चला रहे हैं. चुनावी प्रचार से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ.

Rajasthan Election 2023 Live: अजमेर में गरजे गृह मंत्री अमित शाह, बोले- 5 साल कांग्रेस ने जमकर किया भ्रष्टाचार

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav 2023 Live Updates: राजस्थान में इस दफा सरकार किसकी बनेगी. फैसला 3 नवंबर को होगा. वोटर्स के दिल में उतरने के लिए राजनीतिक दल एक दूसरे के खिलाफ आरोपों की झड़ी लगा रहे हैं. तो दूसरी तरफ अपने अपने काम का लेखा जोखा भी दे रहे हैं. कांग्रेस का कहना है कि पिछले पांच वर्षों में हमारी सरकार ने सीमित संशाधनों में बेहतर करने का काम किया है. वहीं बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस की नीतियों से आम जनता सिर्फ परेशान रही है, अब मौका सरकार बदलने का है, उम्मीद है कि राजस्थान की जनता बदलाव पर मुहर लगाएगी.

महिलाओं के खिलाफ अत्याचार में राजस्थान आगे: दिया कुमारी

राजस्थान में चुनाव प्रचार चरम पर है. बीजेपी की नेता और पार्टी प्रत्याशी दीया कुमारी का कहना है, ' राजस्थान में जहां देखो, महिला अत्याचार की करीब 20-30 घटनाएं सामने आती हैं. प्रियंका गांधी चुनावी रैलियां करती हैं लेकिन क्या वह किसी पीड़िता के घर गईं? सबसे ज्यादा महंगाई राजस्थान में है. राजस्थान में पेट्रोल-डीजल सबसे ज्यादा महंगा है, लेकिन ये किसी को नहीं दिखता है.

अबकी बार हो डबल इंजन सरकार : शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने आज अजमेर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, 'आने वाले चुनाव में जब वोट डालें, तब ये मत सोचिएगा कि किसी को विधायक बनाने जा रहे हैं, BJP की सरकार बनाने जा रहे हैं. आपका 1 वोट नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार बनाने के लिए है. अपने पांच साल तक कांग्रेस की सरकार देखी है, इन पांच साल में कांग्रेस ने सबसे बड़ा काम भ्रष्टाचार करने का काम किया है.'

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए शुक्रवार को कहा कि सत्तारूढ़ दल ने पूरे राजस्थान को पार्टी का एटीएम बना कर रखा है. शाह अजमेर जिले के विजयनगर में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, ‘एटीएम में कार्ड डालो तो पैसा निकलता है… इन्होंने पूरे राजस्थान को कांग्रेस पार्टी का एटीएम बना कर रखा है. कांग्रेस पार्टी को जब भी पैसा चाहिए उनके नेता दिल्ली से आकर कार्ड डालते है और पैसा निकाल कर ले जाते है.'

किस मामले में राजस्थान नंबर 1?

अमित शाह ने कहा, 'अपराध, तुष्टिकरण और महिलाओं और दलितों के अत्याचार में भी यह राजस्थान पहले नंबर पर रहा है. आज राजस्थान भ्रष्टाचार में नंबर वन है. राजस्थान महिला दुष्कर्म में, साइबर क्राइम, बिजली दर में, महंगाई के इंडेक्स में, पेट्रोल डीजल के दाम में, पेपर लीक में और मंडी के टैक्स में भी नंबर वन है. अशोक गहलोत की सरकार ने राजस्थान के लोगों का जीना हराम करके रखा है. ऐसे में अगर कांग्रेस सत्ता में वापस आती है, तो प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) जैसे संगठनों को खुली छूट मिल जाएगी और राजस्थान कभी भी सुरक्षित नहीं रहेगा.’

कांग्रेस पार्टी ने तुष्टिकरण की इंतेहा कर दी : शाह

बीजेपी नेता ने कहा, 'कांग्रेस पार्टी ने तुष्टिकरण की इंतेहा कर दी है.. इतने सालों से कांग्रेस पार्टी राम मंदिर के मुद्दे को लटका रही थी.. अटका रही थी.. भटका रही थी.. मोदी जी आये . मोदी जी ने राम जन्म भूमि के मुद्दे को समाप्त किया वहां भूमि पूजन करके मंदिर की नींव रखने का काम किया. गहलोत सरकार ने वोट बैंक की राजनीति में राजस्थान में सभी सीमाएं लांघ दी, उदयपुर में कन्हैया लाल की दिन दहाडे़ हत्या की और इनके मुंह से एक लफ्ज नहीं निकला.’

उन्होंने आरोप लगाया कि 66,000 करोड़ रुपये का खनन घोटाला, पट्टे देने में 1,000 करोड़ रुपये का घोटाला, 1000 करोड़ रुपये का राशन घोटाला समेत अन्य घोटाले हुए हैं.

उन्होंने सवाल किया, 'अगर एक साधु को अवैध खनन रोकने के लिए आत्महत्या करनी पड़े, तो क्या यह सरकार राजस्थान का भला कर सकती है?'

उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी को लांच करना चाहती हैं और अशोक गहलोत अपने बेटे वैभव गहलोत को लॉन्च करना चाहते हैं लेकिन उनकी लॉन्चिंग फेल हो गई हैं.

उन्होंने मोदी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार ने देश की रक्षा के लिए काम किया, जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया, पीएफआई पर प्रतिबंध लगाया.

टोंक में गरजे पायलट

पूर्व उपमुख्यमंत्री और टोंक विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सचिन पायलट आज क्षेत्र में तूफानी चुनावी दौरे पर रहे. इस दौरान पायलट का अलग अंदाज देखने को मिला. इस दौरान जहां परम्परागत वोट बैंक को साधने में पूरी ताकत झोंकते नजर आए वहीं बीजेपी के वोटबैंक में भी सेंधमारी कर सियासी चाणक्य की भूमिका में दिखे. आज अपने चुनावी दौरे की शुरुआत पायलट ने बंबोर गांव से की और सीधे भाजपा के वोटबैंक माली समाज के बाहुल्य साड़ा गांव पहुंचे. जहां भारी तादाद में माली समाज के प्रबुद्धजनों, महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं और किशोरियों ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान माली समाज के नेताओं ने ग्रामीणों को संबोधित किया तो ग्रामीणों ने भी उन्हें अपना मत और समर्थन देने की बात कहते हुए जोरदार नारेबाजी की.

हालांकि इस दौरान सरपंच ने अपने इलाके की बदहाली की पीड़ा सुनाई तो सचिन पायलट ने तमाम वादे करते हुए कहा कि सत्ता में आते ही उन मांगों को पूरा करा दिया जाएगा. पायलट के इस बदले तेवर को लेकर टोंक जिले की सियासत में बीजेपी प्रत्याशी और उनके नेताओं के लिए एक ओर चुनौती खड़ी कर दी है. आपको बताते चलें कि टोंक विधानसभा क्षेत्र में गुर्जर, मुस्लिम और एससी वर्ग के साथ माली समाज का करीब 25 हजार का वोट बैंक है. अगर यह वोटबैंक पायलट के प्रयासों से कांग्रेस में डायवर्ट होता है तो इन चुनावों के नतीजों में कांग्रेस प्रत्याशी सचिन पायलट जहां जीत का नया इतिहास रच सकते हैं. वहीं भाजपा प्रत्याशी अजीत सिंह मेहता और जिला चुनाव प्रभारी रमेश बिधूड़ी के साथ भाजपा आलाकमान जो इस सीट को जीतने की जुगत लगा रहे हैं उनकी फाइट और कड़ी हो गई है. 

बीजेपी पर बरसीं प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बिखरी हुई पार्टी बताते हुए कटाक्ष किया कि यहां के बड़े-बड़े नेताओं को किनारे कर दिया गया है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने नाम पर वोट मांग रहे हैं. सागवाड़ा में चुनावी सभा कर रही प्रियंका ने कहा, ‘आज अगर आप BJP को देखें तो वह राजस्थान में बिखरी हुई पार्टी है. उनसे पूछिए कि मुख्यमंत्री के रूप में उनका चेहरा कौन है? वे इसका भी जवाब नहीं दे सकते है. प्रधानमंत्री मोदी जी प्रदेश के कोने-कोने में घूम रहे हैं. कभी-कभी लगता है कि वे अपने मुख्यमंत्री का चेहरा ढूंढ़ने निकले हैं.’ कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि उन्हें अपने नेताओं पर विश्वास नहीं है, वे अपने नाम पर वोट मांग रहे हैं.

प्रियंका ने कहा, ‘तो आपका प्रदेश चलाएगा कौन? मोदी जी तो दिल्ली से नहीं आएंगे इसे चलाने के लिए. इसे चलाने के लिए राजस्थान का कोई नेता चाहिए. उनके बड़े बड़े नेताओं को परे कर दिया गया है. वे अपने नाम पर वोट मांग रहे हैं.’ प्रियंका ने कहा,‘आपने गहलोत की सरकार देखी है. 5 साल से जैसा कि गहलोत कहते रहे हैं-आप मांगते-मांगते थक जाओगे, लेकिन मैं देने में नहीं थकूंगा. उनकी यह नीयत है. कांग्रेस पार्टी का यही सिद्धांत है.’ लोगों से सोच समझ कर वोट करने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि अगर राजनीति में जज्बातों और धर्म का इस्तेमाल हो रहा है, तो आपको सावधान होना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि देश में किसान परेशान हैं और लोग महंगाई से त्रस्त हैं. राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 25 नवंबर को होगा.

बीजेपी पर बरसे आनंद शर्मा

जयपुर में चुनावी प्रचार में आनंद शर्मा ने कहा कि बीजेपी ने चुनावी राजनीति में मनभेद बढ़ाया है. मतभेद हो सकते हैं, लेकिन मनभेद क्यों? चुनाव के वक्त बहुत सी बात याद आती हैं. एजेंसियों को एक साथ काम पर लगाया जाता है. बीजेपी ने नेशनल लांड्रेट खोली हुई है. जिस पर आरोप लगाते हैं. उसे खुद में शामिल करके पवित्र बता देते हैं. आरोपित नेताओं को लांड्री में एक तरफ से डालते हैं. और दूसरी तरफ साफ करके निकाल लेते हैं.

चित्तौड़गढ़ दौरे पर प्रियंका गांधी

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी का चित्तौड़गढ़ दौरा आज, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित शीर्ष नेता साथ में मौजूद रहेंगे. कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में प्रियंका गांधी करेंगी चुनावी सभा, पांचों विधानसभा प्रत्याशियों सहित बड़ी संख्या में सभा में पहुंचेंगे पदाधिकारी व कार्यकर्ता, इंदिरा गांधी स्टेडियम में दोपहर 2.30 बजे चुनावी सभा आयोजित होगी.

अजमेर में अमित शाह का रोड शो

राजस्थान के महासमर में बीजेपी ने अपनी  पूरी ताकत झोंक दी है. बीजेपी दिग्गज नेता दूसरे दिन भी राजस्थान के रण में चुनावी शतंरज की बिसात  बिछाएंगे. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी,  पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी  सहित बीजेपी के तमाम नेता चुनावी सभाएं करेंगे. इसके साथ ही अमित शाह अजमेर में करीब बीस किलोमीटर लंबा रोड़ शो करेंगे.

उदयपुर में अशोक गहलोत की रैली

सीएम अशोक गहलोत आज उदयपुर में रैली करेंगे. शहर-ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस प्रत्याशियो के लिए करेंगे प्रचार. प्रोफेसर गौरव वल्लभ के समर्थन में रोड शो करेंगे. इसके साथ ही शाम पांच बजे परशुराम चौराहे पर जनसभा को करेंगे सम्बोधित, उदयपुर ग्रामीण प्रत्याशी डॉ विवेक कटारा के समर्थन में सभा को सम्बोधित करेंगे.

Trending news