South Tourist Place: अक्‍टूबर में दक्षिण के सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशन, पैसा वसूल ट्रिप
Advertisement
trendingNow11392513

South Tourist Place: अक्‍टूबर में दक्षिण के सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशन, पैसा वसूल ट्रिप

Best Tourist Place: अगर आप अक्‍टूबर माह ( October Tourist Place) में कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो हम आपको साउथ की कुछ टूरिस्ट प्लेस के बारे में बता रहे हैं. इन जगहों पर आपको दूर-दूर तक फैली हरियाली, चाय के बागान और कई तरह की वनस्‍पतियां देखने को मिलेगी.

South Tourist Place: अक्‍टूबर में दक्षिण के सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशन, पैसा वसूल ट्रिप

October Tourist Place: अक्‍टूबर माह घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है. क्‍योंकि इस समय ज्‍यादा बारिश का खतरा भी कम हो जाता है. इसके अलावा समुद्री क्षेत्रों में हाई टाइड भी कम बनते है और वॉटर एक्टिविटी (Water Activity Place) की शुरुआत हो जाती है. मानसून होने की वजह से हरियाली भी अच्छे से छाई हुई रहती है. कुल मिलाकर पहाड़ी क्षेत्रों में घूमने का मजा बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम इस खबर में बताएंगे कि आप अक्‍टूबर माह में साउथ की किन जगहों पर घूमने का प्‍लान बना सकते हैं? 

कूनूर हिल स्‍टेशन (Kunnur Hill Station)

नीलगिरि हिल स्‍टेशन में कुन्नूर पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है. ये 1930 मीटर की ऊंचाई पर और ऊटी से मात्र 19 किमी की दूरी पर स्थित है. चाय के बागानों की ढलानों के साथ यहां साल भर सर्द मौसम बना हुआ रहता है. इसलिए इन जगहों पर आप गर्मियों में घूमने का प्‍लान भी बना सकते हैं. कुन्नूर नीलगिरि पहाड़ियों और कैथरीन वाटरफॉल के फेमस माना जाता है. यहां आपको समृद्ध हरियाली, पहाड़ियां, औपनिवेशिक संस्कृति और अद्भुत दृश्य देखने को मिल जाएंगे.

कोडाईकनाल (Kodaikanal Hill Station)

कोडाईकनाल तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले का हिल स्टेशन है. कोडाइकनाल को हिल स्टेशनों की राजकुमारी के रूप में भी जाना जाता है और फेमस पर्यटन स्थल के रूप में इसका लंबा इतिहास रहा है. आपको बता दें कि यह भारत में सबसे प्रसिद्ध हनीमून टूरिस्‍ट प्‍लेस में से एक है. कोडाई शहर पहाड़ियों और झीलों की सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. जब आप कोडईकनाल की सीमाओं में प्रवेश करेंगे तो आप तापमान में गिरावट और प्राकृतिक सुंदरता में बढ़ोतरी को महसूस करने लगेंगे. कोडईकनाल में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में कोडाई झील है, जो 60 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है. तारे के आकार की यह विशाल झील असल में एक मानव निर्मित झील है जिसकी सीमाओं के चारों तरफ लुढ़कती पहाड़ियां देखने को मिलेगी. यहां आप बेयर शोला फॉल्स, डॉल्फिन नोज, पिलर रॉक्स, ग्रीन वैली व्यू, थलाईयार फॉल्स, कोकर्स वॉक, बेरिजाम झील भी देखने को मिलेगी.

मुन्नार (Munnar Tourist Place)

केरल राज्‍य में मुन्नार एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां आपको पश्चिमी घाट के कुछ सबसे खूबसूरत झरने देखने को मिल जाएंगे. ऐसा ही यहां अटुकड़ वॉटरफॉल है, ये इडुक्की जिले में मुन्नार से पल्लीवासल के रास्ते में मिलता है, जहां अट्टुकड वाटरफॉल तेज धारा से गिरता है. इन जगहों पर आपकी जहां भी नजर घूमेगी आपको वहां-वहां हरियाली ही हरियाली देखने को मिल जाएगी, यहां आप पिकनिक मनाने के लिए भी आ सकते हैं. इसके अलावा आपको यहां रोज गार्डन, एराविकुलम नेशनल पार्क, मरायूर डॉलमेंस, टी म्यूजियम भी देखने को मिल जाएगा.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
 

Trending news