World Tourism Day: घुमक्कड़ों के लिए बना है आज का दिन, वर्ल्ड टूरिज्म डे के बारे में जानिए सबकुछ
Advertisement

World Tourism Day: घुमक्कड़ों के लिए बना है आज का दिन, वर्ल्ड टूरिज्म डे के बारे में जानिए सबकुछ

World Tourism Day: घूमना बहुत जरूरी है. टूरिज्म के महत्व को बताने के लिए हर साल विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि वर्ल्ड टूरिज्म डे के बारे में सबकुछ. 

विश्व पर्यावरण दिवस

Tourism Day 2022: हर साल 27 सितंबर को वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है. इस बार की थीम 'पर्यटन पर पुनर्विचार' (Rethinking Tourism) रखी गई है. इस थीम के जरिए टूरिज्म में नए बदलाव करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, ताकि टूरिज्म को बढ़ावा मिल सके. 

क्यों मनाते हैं टूरिज्म डे

दुनिया में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने के लिए हर साल वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन (UNWTO) ने की थी. इसमें लगभग हर देश, राज्य और शहर के टूरिज्म बोर्ड शामिल रहते हैं. वर्ल्ड टूरिज्म डे (World Tourism Day) पूरी दुनिया में मनाया जाता है, इस दिन टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए टूरिज्म बोर्ड अपने स्तर पर तरह-तरह के ऑफर देते हैं. 

टूरिज्म डे का इतिहास

पर्यटन दिवस की शुरुआत 1980 में की गई थी. तब से हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. 27 सितंबर 1970 को संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन (UNWTO) को मान्यता मिली थी इसलिए ये दिन खास है. 

टूरिज्म डे की थीम

पर्यटन (Tourism) एक बड़ा उद्योग (Industry) है. ये देश और दुनिया की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है. कोरोना के बाद से पर्यटन में बहुत गिरावट आई है. इससे रोजगार और अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है. टूरिज्म को फिर से बढ़ावा देने के लिए इस बार की थीम 'Rethinking Tourism' रखी गई है. 

टूरिज्म का महत्व

टूरिज्म दुनिया को जानने का मौका देता है. ये पूरी दुनिया को जोड़ने का काम करता है. सोचिए अगर टूरिज्म न होता तो आज ये दुनिया कितनी अलग होती. बिना यात्रा के न तो कभी दूसरी जगहों और देशों के बारे में जानकारी होती न ही वहां के कल्चर (Culture) के बारे में. टूरिज्म लोगों के जुड़ने का एक जरिया है. टूरिज्म के महत्व को दर्शाने के लिए वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news