Ladakh Trip: लद्दाख घूमने का है सबसे बेस्‍ट टाइम, कम खर्च में होगी ट्रिप; ये हैं बेस्‍ट प्‍लेस
Advertisement

Ladakh Trip: लद्दाख घूमने का है सबसे बेस्‍ट टाइम, कम खर्च में होगी ट्रिप; ये हैं बेस्‍ट प्‍लेस

Tourist Destination: लद्दाख घूमना (Ladakh Tour) कई लोगों का सपना होता है. अगर आप सस्‍ते में ट्रिप पूरी करना चाहते हैं तो हाल लद्दाख घूमने का परफेक्‍ट टाइम है. आप वहां जाकर कम बजट (Low Budget Trip) में घूम कर आ सकते हैं.  

 

फाइल फोटो

Travel Guide To Ladakh: देश की बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशंस (Best Travel Destinations) की लिस्‍ट में लद्दाख का नाम जरूर शामिल होता है. लद्दाख (Ladakh) घूमना कई लोगों का सपना होता है. कुछ बाइकर्स बाइक पर बैठकर मनाली लेह हाइवे से होते हुए लद्दाख घूमना पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोग लद्दाख के फेमस टूरिस्ट स्पॉट का आनंद उठाना चाहते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि लद्दाख घूमने के लिए ये महीना सबसे बढ़िया क्‍यों होता है? ये मौसम लद्दाख में घूमने के लिए बेहतरीन माना जाता है. 

जेब ज्‍यादा नहीं होगी ढीली 

लद्दाख घूमने के लिए फरवरी-मार्च का महीना इसलिए अच्‍छा माना जाता है क्‍योंकि लद्दाख में अभी पयर्टन का ऑफ सीजन रहता है. जिसके चलते आपको होटल, एयर टिकट से लेकर टैक्‍सी तक के लिए आपको कम पेमेंट देना होगा. इसलिए अगर आप कम बजट में लद्दाख घूमना चाहते हैं तो इस ट्रिप के बारे में प्‍लान बनाया जा सकता है.

नो ट्रैफिक जोन

वैसे तो लद्दाख में टूरिस्‍ट साल भर मौजूद रहते हैं, जिस वजह से लद्दाख की सड़कों पर काफी ट्रैफिक भी देखने को मिल जाता है. हालांकि फरवरी-मार्च के सीजन में टूरिस्‍ट कम होने के चलते यहां ट्रैफिक इतना नहीं होता है. ऐसे में आप आराम से लद्दाख घूम सकते हैं.

नुब्रा घाटी को निहारना (Nubra Valley-Tso Moriri Lake)

नुब्रा घाटी और त्सो मोरिरी झील लद्दाख के फेमस टूरिस्‍ट प्‍लेस हैं. गर्मी के सीजन में यहां काफी भीड़ रहती है, लेकिन फरवरी-मार्च के महीने में भीड़भाड़ कम होने के चलते आप नुब्रा घाटी और त्सो मोरिरी झील के खूबसूरत नजारे को निहार सकते हैं. 

खाने का रखें ध्‍यान 

लद्दाख में घूमते समय आपको खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए. यहां मिलने वाला खाना थुकपा और जौं से बनने वाली बियर चांग को पीने से परहेज करें. ऐसा कहा जाता है कि इससे तबियत बिगड़ जाती है. इसके अलावा आप अपनी सेहत का ध्‍यान रखने के लिए ऑक्‍सीजन का जरूर ख्‍याल रखें. लद्दाख में कई जगह हालात ऐसे होते हैं कि वहां ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. इसी वजह से किसी भी ऊंचाई वाले क्षेत्र में जाते समय अपने साथ ऑक्सीजन सिलेंडर जरूर रखें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news